Skin Care Tips: स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है टमाटर से बना स्क्रब, इस तरह करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: टमाटर का सेवन सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसे स्किन पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं। आइए जानते हैं टमाटर से बने स्क्रब का इस्तेमाल कैसे करें।

Skin Care Tips: टमाटर का सेवन सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ए और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसे स्किन पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होते हैं। आप टमाटर से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर चेहरे की खूबसूरती को और भी बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करें।

टमाटर, शहद और कॉफी स्क्रब

टमाटर, शहद और कॉफी से बना स्क्रब तैयार करने के लिए आपको एक टमाटर को मैश कर लेना हैं। फिर इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच कॉफी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना हैं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर 5-10 मिनट तक स्क्रब करें। फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर, चीनी और बेसन स्क्रब

टमाटर, चीनी और बेसन का स्क्रब तैयार करने के लिए आपको एक टमाटर लेना है और उसे मिक्सर में पीस लें। अब इसमें एक टेबल स्पून चीनी और एक टेबलस्पून बेसन अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे हल्के हाथों से धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें। 15-20 बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें और फिर ठंडे पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें। इसके साथ मॉइस्चराइजर या फिर टोनर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर चमक बढ़ेगी।

टमाटर और केले का स्क्रब

टमाटर और केले का स्क्रब तैयार करने के लिए आपको एक बाउल में केले को मैश कर लेना है। फिर इसमें टमाटर पीसकर अच्छे से मिला लेना हैं। अब इसे लेकर फेस और गर्दन पर अच्छे से स्क्रब करें। फिर 10-15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन कोमल होने के साथ साथ निखरेगी भी।

टमाटर और दही स्क्रब

टमाटर और दही से स्क्रब बनाने के लिए आपको एक टमाटर की प्यूरी बनाकर इसे एक बाउल में निकाल लेना हैं। अब इसमें 1 चम्मच दही को अच्छे से मिला लें। फिर इसे हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें और कुछ देर बाद ठंडे पानी चेहरा धो लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News