Skin Care Tips: गर्मियों में टैनिंग दूर करने के लिए इस्तेमाल करें एलोवेरा, इन आसान तरीकों से पाएं ग्लोइंग स्किन

Skin Care Tips: अगर आप भी टैनिंग से परेशान हैं तो ऐलोवेरा आपके बहुत काम आ सकता है। दरअसल, टैनिंग दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना गया है।

Skin Care Tips: एलोवेरा नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है यहीं वजह है कि ये स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गर्मियों के समय में एलोवेरा का इस्तेमाल आपको टैनिंग से बचा सकता है। एलोवेरा में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को धूप के असर से बचाते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा को आप इन दिनों कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्लींजिंग के लिए एलोवेरा

चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले उसे साफ करना जरूरी होता है। आप ऐलोवेरा से भी चेहरे की क्‍लींजिंग कर सकती हैं। इसके लिए आपको 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर अच्‍छे से मसाज करना है। करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से आप अपना चेहरा साफ कर लें।

स्क्रबिंग के लिए एलोवेरा

ऐलोवेरा का इस्तेमाल आप स्‍क्रबिंग के लिए भी कर सकते हैं। स्क्रबिंग के लिए आपको 1 चम्मच चावल के आटे में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच गुलाब जल लेना है। अब इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करते रहें। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ।

मसाज के लिए एलोवेरा

चेहरे का मसाज करने से वो पहले से ज्यादा ग्लोइंग हो जाता है। साथ ही आपके डेड सेल्स भी निकल जाते है। ऐलोवेरा से मसाज करने के लिए आपको 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच ग्लिसरीन और एक विटामिन E कि कैप्सूल को मिलाना है। फिर इसे अपने फेस पर रखकर करीब 10 मिनट तक मसाज करते रहें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

फेस मास्क के लिए एलोवेरा

आप ऐलोवेरा से फेस मास्क भी तैयार कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको पहले 1 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है फिर उसमें 1 चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना है। अब इस मास्क को अपने फेस पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News