त्वचा को डिटॉक्स करती है स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे और प्रोसेस

Skin Fasting Benefits

Skin Fasting Benefits : आजकल लोग त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए और अपने रंग को निखारने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उसके बाद भी उन्हें फायदा देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में इन दिनों स्किन फास्टिंग का ट्रेंड सबसे ज्यादा चल रही है। आपने भी सोशल मीडिया पर स्किन फास्टिंग का ट्रेंड जरूर देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं स्किन फास्टिंग क्या होती है और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं? अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको स्किन फास्टिंग क्या होती है। इसका सही तरीका क्या है और इसके फायदे क्या है उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

करवा चौथ का त्यौहार आ रहा है ऐसे में महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए पार्लर जाते हैं और कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आज हम आपको अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए स्किन फास्टिंग का तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं। आप भी इसे अपना कर अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकती हैं, चलिए जानते हैं क्या होती है स्किन फास्टिंग?

क्या होती है Skin Fasting?

इन दिनों ब्यूटी इंडस्ट्री में नेचुरल फास्टिंग का काफी ज्यादा ट्रेंड है। स्किन फास्टिंग नेचुरल तरीके से त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं। लेकिन जब स्किन फास्टिंग की जाती है उसे दौरान चेहरे पर क्लींजर, टोनर, सनस्क्रीन, मॉइश्चराइजर या कुछ भी प्रोडक्ट नहीं लगना चाहिए। इसे लगाना बंद कर दिया जाता है।

आपको बता दे स्किन फास्टिंग एक ऐसा कौन सा है जिसमें स्किन को रेगुलेट किया जाता है यानी स्किन केयर रूटीन से ब्रेक दिया जाता है इस प्रक्रिया के दौरान स्किन अधिक प्रभावशाली तरीके से खुद को हिल करना शुरू कर देती है और उसे रिपेयर करने का काम करती है। इससे स्किन रिजुविनेट हो जाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

ऐसे करें स्किन फास्टिंग

अगर आप भी स्किन फास्टिंग करना शुरू कर रही है तो सबसे पहले इसे रात से शुरू करें। आप सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। उसके बाद चेहरे पर किसी भी तरह का कोई स्किन प्रोडक्ट नहीं लगाना है। आसान शब्दों में कहें तो स्किन फास्टिंग के दौरान चेहरे पर एक भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपको नहीं करना है ना ही आपको मॉइश्चराइजर लगाना है। सिर्फ चेहरे को पानी से धोकर और सीधा सो जाना है।

उसके बाद अगली सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को वापस से धोना है। ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपका चेहरा निखार हुआ नजर आएगा। आपको बता दें आप स्किन फास्टिंग को लंबे समय तक कर सकती हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने दिनों तक स्किन फास्टिंग कर सकती हैं। आप जब तक स्किन फास्टिंग करेंगे उतना ही आपको फायदा देखने को मिलेगा।

स्किन फास्टिंग के फायदे

  • चेहरे पर निखार आए
  • स्किन डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद
  • त्वचा के टॉक्सिन बाहर निकले
  • प्राकृतिक मोड में त्वचा आए
  • कमजोर सेल्स रिपेयर हो जाते हैं
  • चेहरे के कील मुंहासे काम होते हैं
  • चेहरा ग्लोइंग और हेल्दी नजर आता है

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News