त्वचा की ताजगी के लिए ‘स्किन फास्टिंग’

skin care

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। चेहरे की सुन्दरता के लिए महिलाएं कई सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करती हैं। उनमें से अनेक सौन्दर्य प्रसाधन हमारी त्वचा (Skin) की जरूरतों के अनुरूप नहीं होते, जिसकी वजह से त्वचा पर निशान, एलर्जी आदि हो जाते है। अगर आपको यह अहसास हो रहा है कि महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों के बावजूद आपकी त्वचा खराब हो रही है तो आप स्किन फास्टिंग कर सकती हैं।

इससे होती है त्वचा की हीलिंग
दरअसल, स्किन फास्टिंग उसी तरह है, जैसे हम शरीर और आत्मा की शुद्धि के लिए त्योहारों पर व्रत करते हैं। इसमें हम त्वचा को प्राकृतिक रूप में कार्य करने की अनुमति देते हैं। स्किन फास्टिंग का मुख्य उद्देश्य त्वचा की सौन्दर्य प्रसाधनों पर निर्भरता को समाप्त करना है, लेकिन स्किन फास्टिंग में क्लीजिंग, मॉइश्चराइजिंग जैसी त्वचा की मूलभूत हाइजीन को जारी रखना चाहिए।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”