सर्दियों में हाथों की त्वचा हो गई है रूखी, फॉलो करें ये 5 घरेलू टिप्स, पाएं मक्खन सी मुलायम स्किन

Winter Hand Care : सर्दियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में कड़ाके की ठंड बॉडी को कंपकपा देने वाली है। वहीं, चलने वाली ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशानी में डाल रखा है। बता दें कि इस मौसम में हमारी त्वचा बेजान और रखी हो जाती है। सर्दी का मौसम आते ही हाथ-पैर, होंठ फटने लग जाते हैं, जिससे ड्राइनेस, खुजली और रैसेज की समस्या बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं ताकि इससे निजात पा सके। इसके लिए वह बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट्स घर ले आते हैं, जिसके लिए उन्हें बहुत अधिक खर्च भी करना हो पड़ता है और कई बार यह आपकी स्किन पर उल्टा रिएक्शन भी कर देते हैं, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको हाथ मुलायम रखने के कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाने से आपकी स्किन मक्खन जैसे मुलायम हो जाएगी। साथ ही बजट कंट्रोल भी रहेगा।

सर्दियों में हाथों की त्वचा हो गई है रूखी, फॉलो करें ये 5 घरेलू टिप्स, पाएं मक्खन सी मुलायम स्किन

नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, खासकर सर्दियों में जब त्वचा ज्यादा ड्राई होती है। बता दें कि इसमें पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को नरमी और मॉइस्चर देते हैं। इसलिए नहाने के बाद आप इसके तेल से हाथों की मालिश करें, जिससे त्वचा का रूखापन कम हो। इस तेल को आप केवल सर्दी ही नहीं, बल्कि हर मौसम में यूज कर सकते हैं। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड करते हैं। इसके जेल को निकालकर उसे हाथों पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें ताकि वह अच्छे से त्वचा में समा जाए। आप इसे रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं। यह त्वचा के रूखापन को कम करने के साथ ही नमी देता है।

शहद

शहद त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यदि आप इसे हाथ को मुलायम रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप अपने हाथों पर शहर को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें, जिससे आपका हाथ नरम हो जाएगा। इसे आप डेली एक बार करें।

गर्म पानी

यदि सर्दी के मौसम में आपके हाथ की स्किन फट रही है, तो आप ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपको नमी प्रदान करेगा। इसके बाद हाथों में कोई मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं, जिससे हाथ मुलायम बना रहेगा। ऐसा आप दिनभर में सुबह और शाम के समय कर सकते हैं।

दूध

दूध भी हाथों की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे हाथों की ड्राइनेस दूर की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक छोटे से बर्तन में दूध लें और अपने हाथों को उसमें करीब 4 से 5 मिनट के लिए डूबाएं रखें। इसके बाद उसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपका हाथों में नमी बनी रहेगी। ऐसा आप डेली एक बार करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News