Breakfast छोड़ना पड़ सकता है महंगा, हो सकती बालों की समस्या, शरीर में होते हैं ये 4 बदलाव, यहाँ जानें

Harmful Effects Of Skipping Breakfast: ब्रेकफास्ट को सबसे जरूरी Meal माना जाता है। सुबह प्रोटीन युक्त और पौष्टिक खाने की सलाह भी दी जाती है। लेकिन आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कई लोग ऐसे जिनके पास सुबह अच्छे से खाने का समय ही नहीं होता है। यदि आप भी ऐसे लोगों की गिनती में शामिल हैं, तो आपको बता दें सुबह खाली पेट रहना आपको महंगा पड़ सकता है। सुबह का नाश्ता शरीर को पूरा दिन एनर्जी देता रहता है। यह सबसे महत्वपूर्ण भोजनों में से एक बार माना जाता है। इसे स्किप करने से शरीर में कई समस्याएं भी दिखने लगती है। साथ ही कई बदलाव भी होते हैं।आइए जानें इन्हीं बदलाव के बारे में।

झड़ने लगते हैं बाल

ब्रेकफ़ास्ट स्किप करने से आपके बालों में भी कई बदलाव होना शुरू हो जाता है। क्योंकि सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा हेवी और पौष्टिक भोजन माना जाता है, इसमें Keratin भी शामिल होता है। कैरेटिन बालों के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है और इसकी कमी आपके बालों को कमजोर बना सकती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"