भारत का अनोखा गांव, जहां सांपों के साथ खेलते हैं बच्चे, परिवार का माना जाता है हिस्सा

यह गांव टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। उसके बारे में सुनते ही हर किसी के मन में इस जगह को एक्सप्लोर करने की इच्छा होती है।

Snakes Village Of India : दुनिया बहुत से अजीबोगरीब मामले आए दिन सुनने को मिलते हैं। जिस इंसान को काफी ज्यादा हैरानी भी होती है। साथ ही सोच में भी डूब जाते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है। वहीं, अगर भारत की बात करें तो यहां पर भी एक-से-बढ़कर-एक करना में देखने को मिलते हैं। इनमें से कुछ इतने अनोखे होते हैं, जो मीडिया में तेजी से फैलते हैं। तो कुछ ऐसे होते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होती है। आज हम आपको ऐसे ही एक गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आप में अलग है। यहां की संस्कृति बाकी सभी जगह से भिन्न है। यह गांव लोगों के लिए आज भी बहुत बड़ा रहस्य है। इसके बारे में सुनकर लोगों को डर लगता है। आइए जानते हैं आखिर यहां पर ऐसा क्या है, जो इसे बाकी सभी जगह से अलग बनाता है।

Snake

शेतफल गांव

दरअसल, महाराष्ट्र में स्थित शेतफल गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि सोलापुर गांव का मामला है। यहां पर घरों में कुत्ता या बिल्ली नहीं, बल्कि जहरीले सांप को पालते हैं। यहां के लोग डरते नहीं, बल्कि इन्हें वह फैमिली का हिस्सा मानते हैं। यहां जितने भी घर मौजूद है, वहां आपको कोबरा सांप अवश्य ही मिलेगा। यह बेडरूम में भी पाए जाते हैं और सबसे आश्चर्य वाली बात यह है कि इस जहरीले सांप से कोई भी डरता नहीं है, बल्कि उनके साथ लोग खेलते हैं। उन्हें दूध भी पिलाते हैं, यह सारे सांप आपको इस गांव में कहीं भी देखने को मिल जाएंगे। वैसे तो लोग कोबरा का नाम सुनते ही लोग इतने भयभीत हो जाते हैं कि वह इससे कोसो दूर रहना ही पसंद करते हैं, क्योंकि इसका जहर इंसान को जिंदा नहीं रहने देता।

गांव वालों को नहीं लगता डर

लेकिन इस गांव के लोगों का मानना है कि सांप भगवान शिव का प्रतीक है। इसलिए सांप उनके लिए आशीर्वाद है। यह उन्हें जरा से भी नुकसान नहीं पहुंचते हैं। इसलिए गांव के लोग उन्हें परिवार का सदस्य मानते हैं और इसकी पूजा-अर्चना करते हैं। यहां पर सांपों का पालन किया जाता है। यह आज से नहीं बल्कि कई पीढियां से इस प्रथा को निभाई जा रही है। गांव वालों को सांप के काटने का बिल्कुल भी डर नहीं रहता।

आकर्षण का केंद्र

फिलहाल, यह गांव टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। उसके बारे में सुनते ही हर किसी के मन में इस जगह को एक्सप्लोर करने की इच्छा होती है। इसलिए वह यहां जाते भी है और यहां के लोगों से बातचीत भी करते हैं। फोटो भी खींचते हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News