बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होती है भीगी हुई मूंगफली, सर्दियों में रोज करें सेवन, मिलेंगे ये फायदे

Soaked Peanuts Benefits

Soaked Peanuts Benefits : सेहत के लिए बादाम को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में अधिकतर लोग बादाम खाने की सलाह देते हैं। लेकिन बादाम से भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद मूंगफली को माना जाता है। जी हां सर्दियों में अगर मूंगफली को भिगोकर रोजाना खाया जाए तो इसके सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। आज हम आपको सर्दियों में भीगी हुई मूंगफली खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

आपको बता दे, भीगी हुई मूंगफली आयरन, मैंगनीज, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और सेलेनियम से भरपूर होती है। ये याददाश्त और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है। ऐसे में रोजाना व्यक्ति को करीब 1 औंस यानी मुट्ठीभर भीगी हुई मूंगफली खानी चाहिए। दरअसल, 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है।

भीगी मूंगफली खाने के फायदे

Close,Up,Of,Raw,Peanuts,Or,Arachis,In,Ceramic,Bowl

एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलवाएं

ठंड में अगर रोजाना भीगी हुई मूंगफली खाई जाए तो इसे एसिडिटी की समस्या दूर होती है। साथ ही कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। मूंगफली पेट की सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। आप भी रोजाना इसका सेवन करके खुद को फैट और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

जोड़ों का दर्द दूर करें

आपको बता दें, सर्दियों के मौसम में अगर भीगी हुई मूंगफली रोजाना सुबह खाली पेट खाई जाए तो ये जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करती है। अगर आप इसे गुड़ के साथ खाएंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। वहीं आपके जोड़ों का दर्द भी छूमंतर हो जाएगा।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए भीगी हुई मूंगफली का सेवन फायदेमंद साबित होता है। अगर कोई दिन भर बैठा रहता है और जरा सी भी एक्सरसाइज नहीं करता है और इसकी वजह से शरीर में अच्छे से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पा रहा है तो रोजाना मूंगफली खाना शुरू करें। दरअसल मूंगफली की तासीर गर्म होती है। यह शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है।

वजन कम करने में मददगार

अगर कोई व्यक्ति अपना वजन घटाना चाहता है, लेकिन उसका वजन घट नहीं रहा है और इसके लिए अब तक वह कई तरह के उपाय कर चुका है लेकिन कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो भीगी हुई मूंगफली उसके लिए रामबाण साबित हो सकती है। जी हां अपने डाइट में भीगे हुए मूंगफली को शामिल करने से वेट लॉस होता है। दरअसल भीगे हुए मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इस वजह से तेजी से वजन कम किया जा सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News