दिवाली पर सपने में दीपक देखने का है विशेष महत्व, जानिए शुभ-अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Signs of seeing lamp in dream : सपने हमारे मन की अतल गहराई से उठने वाली भावनाओं, विचारों, भावनाओं, चिंताओं और अनुभवों का परिचायक होते हैं। जैसे ही हमें नींद लगती है, हम एक अलग अनूठे संसार में प्रवेश कर जाते हैं। यहां जिन दृश्यों को हम देखते हैं उनमें कुछ जाने पहचाने होते हैं और कुछ एकदम नए। हमारे जीवन से जुड़ी बातों घटनाओं को लेकर तो माना जा सकता है कि सपने अंतर्मन से उपजे हो सकते हैं, लेकिन ऐसी बातें जो हम कभी सोचते तक नहीं वो आखिर सपनों में क्यों और कैसे दिखाई दे जाती हैं।

सपनों का रहस्यमयी संसार

इसी सवाल के जवाब में कई स्थानों पर ये मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। ये आने वाली घटनाओं को लेकर हमें पूर्व संकेत देते हैं। हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है लेकिन अलग अलग संस्कृतियों में सपनों को लेकर कई बातें कही गई है। वहां की धार्मिक मान्यता और सामाजिक अवधारणाओं के आधार पर सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां भी ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में दीया या दीपक देखने का क्या अर्थ है।

सपने में दीपक देखने के संकेत

  • सपने में जलता हुआ दीया देखना : दिवाली का त्योहार है और इस दौरान अगर सपने में दीपक दिखाई दे तो उसका विशेष महत्व बताया गया है। सपने में जलता हुआ दीपक देखना बेहद शुभ माना गया है। ये आने वाले समय में आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ने का संकेत है। इसका अर्थ है कि समाज में आपका कद बढ़ेगा। ये राजयोग का संकेत भी देता है। जलता हुआ दीया अंधकार मिटाने का प्रतीक है और इसे स्वप्न में देखने का भी यही अर्थ है कि आपके जीवन से असफलता और समस्याओं का अंधेरा मिटने वाला है।
  • सपने में अखंड ज्योति देखना : वहीं अगर आप सपने में जलती हुई अखंड ज्योति देखते हैं तो ये भी शुभ अर्थ है। ये आपके दीर्घायु होने का संकेत है। अगर आप किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो उससे मुक्ति मिलेगी।
  • सपने में दीपक जलाते हुए देखना : अगर आप सपने में खुद को पूजा का दीपक जलाते हुए देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको जीवन में प्रेम या जीवनसाथी मिलने वाला है। अगर आप पहले से किसी रिश्ते में हैं तो वो और प्रगाढ़ होगा। वहीं आपको कुछ नए दोस्त भी मिल सकते हैं और अगर नौकरी तलाश रहे हैं तो ये इच्छा भी पूरी होगी।
  • सपने में बुझा हुआ दीपक देखना : सपने में बुझा दीपक देखना अच्छा संकेत नहीं है। ये इस बात की ओर इशारा है कि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसी के साथ ये इस बात को भी दर्शाता है कि किसी कारणवश आपकी इच्छाशक्ति कम हो रही है या आने वाले समय में किसी तरह की असफलता मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधाारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी किसी तरह से पुष्टि नहीं करता है। )

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News