दिवाली पर सपने में दीपक देखने का है विशेष महत्व, जानिए शुभ-अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Signs of seeing lamp in dream : सपने हमारे मन की अतल गहराई से उठने वाली भावनाओं, विचारों, भावनाओं, चिंताओं और अनुभवों का परिचायक होते हैं। जैसे ही हमें नींद लगती है, हम एक अलग अनूठे संसार में प्रवेश कर जाते हैं। यहां जिन दृश्यों को हम देखते हैं उनमें कुछ जाने पहचाने होते हैं और कुछ एकदम नए। हमारे जीवन से जुड़ी बातों घटनाओं को लेकर तो माना जा सकता है कि सपने अंतर्मन से उपजे हो सकते हैं, लेकिन ऐसी बातें जो हम कभी सोचते तक नहीं वो आखिर सपनों में क्यों और कैसे दिखाई दे जाती हैं।

सपनों का रहस्यमयी संसार

इसी सवाल के जवाब में कई स्थानों पर ये मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। ये आने वाली घटनाओं को लेकर हमें पूर्व संकेत देते हैं। हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है लेकिन अलग अलग संस्कृतियों में सपनों को लेकर कई बातें कही गई है। वहां की धार्मिक मान्यता और सामाजिक अवधारणाओं के आधार पर सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां भी ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में दीया या दीपक देखने का क्या अर्थ है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।