नरक चौदस पर सपने में भगवान श्रीकृष्ण को देखना है बेहद शुभ, जानिए अलग अलग रूप दिखने के संकेत

Shri Krishna in dreams

Signs of seeing Lord Krishna in dreams : आज नरक चौदस है जिसे छोटी दीपावली भी कहते हैं। धार्मिक मान्यतानुसार आज भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर का संहार किया था। इसीलिए आज के दिन को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। आज श्रीकृष्ण, यमराज और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस समय अगर कोई खास तरह का सपना देखा जाए तो उसका विशेष महत्व बताया गया है। 

सपनों की रहस्यमयी दुनिया

सपनों की दुनिया से भले ही हम सब परिचित हों..लेकिन अब तक उसके रहस्यों को कोई भी ठीक से जान नहीं पाया है। सपनों को लेकर विज्ञान और मनोविज्ञान दोनों ही लगातार शोध कर रहे हैं। माना जाता है कि हमारे मनोभावों, विचारो और अंतर्मन की अवस्था को हम सपनों में अलग अलग रूपों में देखते हैं। लेकिन कई बार ऐसे सपने भी दिखाई देते हैं, जिनका प्रत्यक्ष तरीके से हमारे जीवन से कोई संबंध नहीं होता। इसीलिए कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है लेकिन अलग अलग स्थानों पर सपनों की वहां की मान्यतानुसार व्याख्या की गई है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के बारे में कई बातें बताई गई हैं। आज छोटी दीपावली पर भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है। आज के दिन हम जानेंगे कि स्वप्न में श्रीकृष्ण को अलग अलग तरह से देखने का क्या अर्थ माना जाता है।

सपने में भगवान श्रीकृष्ण को देखने के संकेत

  • भगवान श्रीकृष्ण को सपने में देखना बेहद शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी और सफलता मिलेगी। ये इस बात का भी संकेत है कि आपके जीवन में प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।
  • श्रीकृष्ण को बांसुरी बेहद प्रिय है। अगर आप सपने में उन्हें बांसुरी बजाते देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि मुरली मनोहार आपपर कृपालु हैं और आपको उनका आशीष मिलेगा। आपके ऊपर धन की वर्षा होगी और जीवन में ऐश्वर्य आएगा।
  • अगर आप भगवान श्रीकृष्ण को गोपियों के साथ देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपका आने वाला समय बहुत अच्छा होने वाला है। आप अपने पुराने और घनिष्ठ मित्रों के साथ सुंदर समय बिताएंगे और आपके जीवन के कष्ट समाप्त होंगे।
  • सपने में राधा कृष्ण को एक साथ देखना बहुत शुभ है। इसका अर्थ है कि आपके वैवाहिक जीवन में और प्रेम बढ़ेगा। अगर आप अविवाहित हैं तो प्रेम संबंध बनने या प्रेम विवाह होने की संभवना है।
  • सपने में श्रीकृष्ण के बाल अवतार लड्डू गोपाल को देखना बहुत ही शुभ है। इसका अर्थ है कि आपका भाग्योदय होने वाला है, सौभाग्य बढ़ेगा और जीवन में बेहतरीन समय आने वाला है।
  • हम सब जानते हैं कि लड्डू गोपाल को माखन कितना पसंद है। अगर आप सपने में अपने आप को बाल गोपाल को माखन खिलाते देखते हैं तो ये अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको धनलाभ होने वाला है।
  • आप सपने में बाल गोपाल को भोजन कराते दिखें तो भी खुश हो जाइये। इसका अर्थ है कि बांके बिहारी की कृपा आपपर है और आपके जीवन में अच्छा समय आने वाला है।
  • अगर आप सपने में खुद को श्रीकृष्ण की पूजा करते देखें तो ये भी बेहत अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में अगर किसी तरह की परेशानी या बीमारी है तो वो दूर होगी और आरोग्य आएगा।
  • सपने में श्रीकृष्ण क्रुद्ध या युद्ध करते दिखाई दें तो ये अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि आपके ऊपर कोई संकट आ सकता है। ऐसा सपना दिखे तो सुबह उठकर भगवान कृष्ण की पूजा करें और उनसे अपनी समस्या दूर करने की प्रार्थना करें।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News