त्वचा से लेकर खांसी जुखाम तक के लिए फायदेमंद है कमरख फ्रूट, जानें अद्भुत फायदे

Star Fruit Health Benefits

Star Fruit Health Benefits : कमरक यानी स्टार फ्रूट का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। आजकल यह काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहा है। बाजारों में भी आपको स्टार फ्रूट देखने को मिल जाता है। लोग इसे खाना भी पसंद कर करते हैं। हालांकि कुछ लोगों को स्टार फ्रूट खाना पसंद नहीं होता है क्योंकि इसका स्वाद कुछ लोगों को अजीब लगता है। लेकिन स्टार फ्रूट खाने से कई तरह के लाभ सेहत को हो सकते हैं इसके बारे में किसी को अंदाजा भी नहीं होता।

शायद आप भी स्टार फ्रूट के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे। दरअसल, स्टार फ्रूट में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं यह विटामिन बी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से कई सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

आज हम आपको काम रख यानी स्टार फ्रूट खाने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। यह पाचन क्रिया से लेकर वजन कम करने और दिल को सेहतमंद रखने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। चलिए जानते हैं स्टार फ्रूट खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छे माने जाते हैं।

यहां जानें Star Fruit खाने के फायदे

पाचन तंत्र करें मजबूत 

स्टार फ्रूट में काफी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं ,यह फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है या फिर पेट से जुड़ी बीमारी है तो वह स्टार फ्रूट का सेवन करके उसे खत्म कर सकता है। जी हां स्टार फ्रूट के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए फायदेमंद 

अगर कोई व्यक्ति अपना वजन कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है लेकिन उसके बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है तो स्टार फ्रूट का सेवन करके वजन कम किया जा सकता है। दरअसल, स्टार फ्रूट खाने की वजह से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और बार-बार भूख नहीं लगने की वजह से वजन को काम किया जा सकता है

दिल के लिए कारगर 

स्टार सूट के सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियों से भी डर रहा जा सकता है। दरअसल स्टार फ्रूट में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो रक्त से वसा के अणुओं को हटाने में मदद करता है। इससे कई बिमारियों को दूर रखा जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल करें ठीक 

स्टार फ्रूट कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। दरअसल स्टार फ्रूट में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल की गतिविधि को काम करता है। इससे भी हार्ट से जुड़ी और बीपी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

त्वचा, बुखार और खांसी के लिए फायदेमंद 

आपको बता दे, कम राखी यानी स्टार फ्रूट को आयुर्वेद में दावों की तरह इस्तेमाल किया जाता है। जी हां यह बुखार, खांसी, स्किन इन्फेक्शन जैसी कई सारी समस्याओं का ऐसा इलाज है जो सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है।

इम्यूनिटी करें मजबूत 

ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो स्टार फ्रूट का सेवन करना शुरू कर दें। आपको बाजार में आसानी से मिल भी जाएगा। इसके सेवन से इम्यूनिटी भी तेज होती है। दरअसल इसमें विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News