777 Dating Rule : रिलेशनशिप मज़बूत बनाना है तो अपनाइए 777 डेटिंग रूल, जानिए क्या है कपल्स के लिए बेहद लोकप्रिय तकनीक

किसी भी रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए ईमानदार संवाद होना ज़रूरी है। अगर आप चाहते है कि एक दूसरे का विश्वास और ईमानदारी बनी रहे तो कुछ भी छिपाने से बचें और झूठ न बोलें। एक दूसरे के साथ गुणवत्ता वाला समय बिताएं, आपसी सम्मान और समझ दिखाएं और एक-दूसरे की भावनाओं तथा विचारों की कद्र करें। हर रिश्ते में कभी न कभी समस्याएं आती ही हैं, ऐसे में समझदारी से  उनका समाधान करें और ऐसा न हो तो किसी रिलेशनशिप काउंसलर की मदद लेने में बिलकुल न हिचकें।

777 Dating Rule : कहते हैं कोई भी रिश्ता बनाना आसान होता है लेकिन उसे निभाना मुश्किल। ख़ासकर अगर बात रोमांटिक रिलेशनशिप की हो तो ये बात काफ़ी सही नज़र आती है। इस रिश्ते को थोड़ी ज़्यादा परवाह, थोड़े ज़्यादा एफर्ट्स की ज़रूरत होती है। अगर किसी को भी कभी ये महसूस हो कि रिलेशशिप का स्पार्क में कमी आ रही है या कुछ खिंचाव लग रहा है तो यही समय है जबकि अपने रिश्ते को बेहतर करने के लिए कोशिश शुरू कर देनी चाहिए।

यूँ तो सबके अपने तरीक़े होते हैं रिश्ते को मजबूत करने के..लेकिन इसमें आप कुछ ख़ास तकनीकों या नियमों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आज इसी क्रम में हम आपके लिए लेकर आए हैं ‘777 डेटिंग तकनीक’ या ‘777 डेटिंग रूल’। ये एक लोकप्रिय डेटिंग रणनीति है जिसे कई लोग रोमांटिक रिलेशनशिप में सफलता पाने के लिए अपनाते हैं। इस तकनीक का नाम 777 रूल इसलिए पड़ा क्योंकि इसमें 7 दिन, 7 हफ्ते और 7 महीने के अवधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

777 डेटिंग तकनीक 

  1. 7 दिन (First Week): पहले सात दिनों में आप अपने साथी को बेहतर ढंग से जानने की कोशिश करते हैं। यह समय एक-दूसरे की आदतों, रुचियों और प्राथमिकताओं को समझने का होता है। इस दौरान आप सरल और संक्षिप्त बातचीत और मिलनसार बैठकों के माध्यम से एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं।
  2. 7 हफ्ते (Second Phase): अगले सात हफ्तों में, आप अधिक गहराई से एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं। यह समय आपसी समझ और रिश्ते की गहराई को बढ़ाने का होता है। इस चरण में, आप अपनी भावनाओं और अपेक्षाओं को खुलकर व्यक्त करते हैं और रिश्ते के भविष्य पर चर्चा करते हैं।
  3. 7 महीने (Long-Term Assessment): सात महीने बाद, आपको यह निर्णय लेना होता है कि क्या आप इस रिश्ते को गंभीरता से आगे बढ़ाना चाहते हैं या नहीं। यह समय रिश्ते की स्थिरता और दीर्घकालिक संभावनाओं का मूल्यांकन करने का होता है। अगर इस अवधि के दौरान आप दोनों खुश और संतुष्ट हैं तो यह एक संकेत हो सकता है कि रिश्ता सही दिशा में जा रहा है।

777 डेटिंग रूल 

  1. 7 दिन  : आपको हर सात दिन में अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाना चाहिए। इसका अर्थ ये है कि सप्ताह में एक दिन आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएँ। आप दोनों अपनी पसंद के रेस्टरां, म्यूज़ियम, आर्ट गैलरी या फिर किसी भी ऐसी जगह जा सकते हैं जहां जाकर एक दूसरे के साथ सुंदर वक्त बिता सकें।
  2. 7 सप्ताह  : हर सात सप्ताह में आपको और आपके साथी को घर से दूर किसी होटल या रिसॉर्ट में एक दूसरे के साथ एक रात बितानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप भीड़ से दूर किसी और जगह पर एक साथ रात बिताते हैं तो नज़दीकियाँ बढ़ती हैं और आपके बीच अधिक खूबसूरत चीजें घटती हैं।
  3. 7 महीने : हर सात महीने में आप दोनों को एक रोमांटिक हॉलिडे पर जाना चाहिए। ये थोड़ी लंबी छुट्टी होती है जब आप अपनी रोज़मर्रा की दिनचर्या से दूर निश्चिंतता से एक दूसरे के साथ भरपूर समय बिता सकें। यहाँ आप एक दूसरे से मन की सारी बातें कर सकते हैं, कुछ शिकायतें हों तो उन्हें कह सुनकर दूर कर सकते हैं और अपनी सारी भावनाओं को अभिव्यक्त कर सकते हैं।

‘777 डेटिंग तकनीक और रूल’ का उद्देश्य किसी भी रिश्ते की गंभीरता और स्थिरता की जांच करना और उसे मज़बूत बनाना है। इन नियमों को अपनाकर आप एक दूसरे के और क़रीब आ सकते हैं। हालाँकि, यह उम्मीद न की जाए कि 777 नियम अपने आप में कोई जादुई समाधान होगा।अगर रिश्ते में कई खटास है तो उसे दूर करने के लिए आपको अपना शत प्रतिशत देना होगा। अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए हर प्रयास करने होंगे। इसलिए ध्यान रखें कि आपके जीवन में जो भी ख़ास इंसान है उसे आप तरजीह दें, प्रेम के साथ सम्मान भी हो, आपसी विश्वास बना रहे और उनकी भावनाओं का पूरा ख़्याल रखा जाए। अपने साथी का ध्यान रखकर आप न सिर्फ उनका बल्कि अपना जीवन भी खुशहाल बनाते हैं क्योंकि जब आपका रिश्ता सुंदर होगा तो आपके जीवन में भी सुख और सुकून बना रहेगा।

(डिस्क्लेमर : ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं। आवश्यक होने पर विशेषज्ञ की सलाह लें।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News