Summer Vacation: गर्मी से राहत पाने के लिए शानदार है कोलकाता की ये 5 जगहें, परिवार के साथ जाएं घूमने

Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियां आ चुकी हैं और बच्चों ने घूमने के लिए प्लेन बनाना शुरू कर दिया है। अगर आप भी इस बार पूरे परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो घबराइए नहीं, कोलकाता में कई खूबसूरत जगहें हैं, जो गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए एकदम सही हैं।

travel

Summer Vacation: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में हर कोई गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी जगहों की तलाश में रहता है। बच्चों के समर वेकेशन शुरू हो चुके हैं ऐसे में सभी बच्चे माता-पिता से कहीं ना कहीं घूमने जाने के लिए जिद जरूर करते हैं। मई और जून के महीने में भीषण गर्मी रहती है। अगर आप इस भीषण गर्मी में ऐसी जगह तलाश कर रहे हैं जहां ठंडक का एहसास हो तो ऐसे में आप कोलकाता का टूर बना सकते हैं, कोलकाता में एक नहीं दो नहीं बल्कि अनेक ऐसी जगह है जहां आप अपने परिवार के साथ यादगार पल बिता सकते हैं साथ ही साथ अपने बच्चों को खुश कर सकते हैं, इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि कोलकाता में कौन-कौन सी घूमने लायक बेस्ट जगह है।

कोलकाता की इन जगहों पर जाएं घूमने

विक्टोरिया मेमोरियल

यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित इमारतों में से एक है और ब्रिटिश रानी विक्टोरिया की याद में बनाया गया था। यह अपनी भव्य वास्तुकला और सुंदर बगीचों के लिए प्रसिद्ध है। विक्टोरिया मेमोरियल, इटैलियन पुनर्जागरण और इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का मिश्रण है। यह इटैलियन संगमरमर से बना है और इसमें चार मीनारें, एक गुंबद और एक केंद्रीय हॉल है। हॉल में रानी विक्टोरिया की एक विशाल संगमरमर की मूर्ति है। विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता का एक प्रतिष्ठित स्थल है और यह भारत के इतिहास और संस्कृति की झलक प्रदान करता है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

साइंस सिटी

यह भारत का सबसे बड़ा विज्ञान संग्रहालय है और बच्चों के साथ घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यहां कई इंटरैक्टिव प्रदर्शन और गतिविधियां हैं जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में जानने का एक मजेदार तरीका प्रदान करते हैं। साइंस सिटी बच्चों और एडल्ट्स दोनों के लिए एक शानदार जगह है जो विज्ञान और टेक्नोलॉजी की दुनिया के बारे में जानने और मज़े करने में रुचि रखते हैं। यह कोलकाता में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

अलीपुर चिड़ियाघर

यह भारत का सबसे पुराना चिड़ियाघर है और यहां विभिन्न प्रकार के जानवर हैं। यह बच्चों के साथ घूमने और जानवरों को करीब से देखने के लिए एक शानदार जगह है। अलीपुर चिड़ियाघर बच्चों के लिए एक शानदार जगह है। यहां बच्चों के लिए एक विशेष प्ले एरिया है जहां वे खेल सकते हैं और मस्ती कर सकते हैं। चिड़ियाघर में बच्चों के लिए टॉय ट्रेन की सवारी भी है।

बॉटैनिकल गार्डन

यह भारत का सबसे पुराना वनस्पति उद्यान है और यहां विभिन्न प्रकार के पौधे और फूल हैं। यह प्रकृति प्रेमियों और शांत वातावरण में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। बॉटैनिकल गार्डन प्रकृति प्रेमियों और शांत वातावरण में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यह कोलकाता में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर

यह हिंदू देवी काली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह अपनी भव्य वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह मंदिर नव-नवगोथिक शैली में बनाया गया है और इसमें कई मीनारें, गुंबद और मूर्तियां हैं। मंदिर का मुख्य द्वार संगमरमर से बना है और इस पर देवी काली की एक विशाल मूर्ति है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर भक्ति और वास्तुकला का एक अद्भुत संगम है। यह कोलकाता में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News