Sunburn: सनबर्न से हो सकता है स्किन कैंसर का खतरा, जानिए कैसे करें खुद का बचाव, इस्तेमाल में लाएं ये चीजें

Sunburn: अक्सर हम गर्मियों में होने वाले सनबर्न को आम बात समझ लेते है, लेकिन क्या आप जानते है कि इससे स्किन को खतरा भी हो सकता है। ज्यादा समय तक धूप में रहने की वजह से सनबर्न हो सकता है जिससे स्किन कैंसर का खतरा भी रहता है।

Sunburn: गर्मी के मौसम में बाहर निकलने पर चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ता है, जिस वजह से पसीने होना, घमौरी और सनबर्न की समस्या होना आम बात है। यही वजह है कि हम सनबर्न को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन क्या आप जानते है कि इससे आपको स्किन कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते है कि सनबर्न की वजह से स्किन कैंसर होने की वजह क्या है और आप इससे कैसे बच सकते है।

सनबर्न बन सकती है स्किन कैंसर की वजह

एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा समय तक धूप में रहने की वजह से सनबर्न होता है। ऐसे में सूरज की किरणों में मौजूद अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा में मौजूद सेल्स के डीएनए को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिसकी वजह से डीएनए में बदलाव होता है यही आगे चलकर कैंसर का कारण बन जाता हैं। इससे उन लोगों के ज्यादा खतरा होता है जो ज्यादा समय तक धूप में रहते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक सन डैमेज की वजह से कई तरह के स्किन कैंसर हो सकते हैं, जैसे- बेसल सेल कार्सिनोमा, स्कवेमस सेल कार्सिनोमा और मिलेनोमा।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava