Sunflower Seeds: सेहत के लिए वरदान हैं सूरजमुखी के बीज, डाइट में करें शामिल, दूर होंगी कई बीमारियाँ 

सूरजमुखी के बीज कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होते हैं। इसे हृदय से लेकर त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है।

sunflower seeds benefits

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के फूल दिखने में जीतने खूबसूरत होते हैं, उससे कई ज्यादा गुणों से भरपूर इसके बीज होते हैं। सेहत के लिए सूरजमुखी के बीजों को बेहद ही लाभकारी माना जाता है। इसमें विटामिन ई, सेलेनियम, प्रोटीन, मैंगनीज, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी6 और अन्य मिनरल्स की मात्रा भरपूर होती है। सूरजमुखी के बीज एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। इसे हृदय से लेकर त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है।

sunflower seeds benefits

सूरजमुखी के बीज के फायदे

  • सूरजमुखी के बीच में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है। फ़ाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है। इसका सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल भी संतुलित रहता है।
  • सूरजमुखी के बीज थायराइड के खतरे को कम करते हैं।
  • इम्यूनिटी के लिए भी इन बीजों को का लाभदायक माना जाता है। इसका सेवन करने शरीर सर्दी, खांसी, बुखार इत्यादि बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है।
  • सूरजमुखी के बीजों में मौजूद विटामिन ई त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। साथ UV Rays से स्किन को बचाता है।
  • सूरजमुखी के बीज को पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से पाचन से संबंधित समस्याओं का खतरा कम होता है। कब्ज, एसिडिटी इत्यादि बीमारियों से राहत मिलती है।
  • सूरजमुखी के बीज हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
  • डायबिटीज मरीजों के लिए भी इसे लाभकारी माना जाता है। मधुमेह रोगी स्नैक्स के तौर पर इसे कम मात्रा में खा सकते हैं।

sunflower seeds benefits

ऐसे करें सेवन

आप अलग-अलग तरीके से सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसे रोस्ट करके स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। सलाद में छिड़कर,ओट्स में डालकर, सब्जियों के साथ मिलाकर, केक या कुकीज में डालकर और ब्रेड और पीनट बटर के साथ मिलाकर आप इन बीजों का सेवन कर सकते हैं। सूरजमुखी के बीजों को हमेशा छीलकर कहना चाहिए।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News