सूरज की रोशनी है बहुत फायदेमंद, कई बीमारियों से रखती है दूर

save skin
A young woman protects her eyes and skin from the sun with her hands. Sunlight, outdoor.

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सूरज की रोशनी हमारे शरीर के लिए वो फायदेमंद है। चाहे जो मौसम हो..धूप हमारे लिए सेहत का खजाना है। हालांकि अधिक समय तक या तेज धूप के संपर्क में रहने से कई तरह के नुकसान भी होते हैं। लेकिन सामान्य परिस्थितियों की बात करे तो धूप हमारे लिए बहुत जरुरी है। एक रिसर्च के मुताबिक नियमित धूप लेने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं।

IMD Alert: 17 राज्यों में बारिश का येलो ऑरेंज अलर्ट, चक्रवाती सिस्टम सक्रिय, पर्वतों पर बर्फबारी शुरू, जल्द होगी ठंड की दस्तक

  • सूरज की रोशनी से हमारे शरीर में विटामिन डी बनाने में मदद मिलती है, जिससे कुछ तरह के कैंसर रोकने में मदद मिलती है। हर हफ्ते आधे घंटे की सीधी धूप हमारे शरीर में विटामिन डी की पूर्ति सुनिशिश्चिक करती है।
  • सूर्य की रोशनी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है। हम सब जानते हैं कि विटामिन-डी की कमी से आर्थराइटिस,ऑस्टियोपोरोसिस या ऑस्टियोमलेशिया जैसी समस्याएं हो सकती है। सूरज के प्रकाश से विटामिड-डी की पूर्ति होती है और हमारी हड्डियां मजबूत बनती हैं।
  • विटामिन-डी की कमी से कैंसर जैसी बीमारी होने की आशंका रहती है। अगर शरीर में इसकी कमी होती है तो कोलोरेक्टल कैंसर जिसे आंतों का कैंसर या पेट का कैंसर भी कहा जाता है, इसका खतरा 253 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।विटामिन-डी में मौजूद एंटी कैंसर गुण कोलोरेक्टल, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को को 30 से 50 प्रतिशत कम कर देते हैं, इसलिए नियमत धूप सेंकना आवश्यक है।
  • सूरज की रोशनी रेटिना से टकराती है तो हमारे दिमाग में सेरोटोनिन बनता है। ये केमिकल हमें सकारात्मक रवैया देता है। जब हम डिप्रेशन में होते हैं तो दवाओं के जरिए सेरोटोनिन उत्पादन ही किया जाता है, ऐसे में इसे प्राकृतिक रूप में लेना सबसे बेहतर है। इसलिए सूर्य की रोशनी डिप्रेशन के लिए भी कारगर है
  • जब भी हमें किसी चीज को किटाणुओं से मुक्त करना होता है तो हम उसे धूप में रख देते हैं। धूप कीटाणुनाशक है और इसपर खोज के लिए 1903 में नील्स रिबर्ग फिनसेन को नोबेल पुरस्कार मिला था। उन्होने अपनी रिसर्च में बताया था कि कुछ खास बीमारियों के इलाज में रोशनी बहुत सटीक काम करती है। फोटोथैरेपी की जरिए बताया कि लाइट के मेडिसनल बेनेफिट होते हैं।
  • हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से काम करे..इसके लिए भी गर्मी या ऊर्जा की जरूरत होती है।
  • सही मात्रा में धूप लेने से हमारी जठराग्नि सक्रिय होती है और पाचन क्षमता बेहतर बनती है। जब खाना अच्छी तरह से पचता है तो शरीर मजबूत बनता है।