स्वप्नफल : क्या है सपने में पानी देखने का अर्थ, समुद्र दिखे तो हो जाइए सतर्क, जानिए शुभ अशुभ संकेत

Secret of dreams

सपने हमारे मन की गहराइयों से जुड़े होते हैं। ये हमारी मानसिक स्थिति, भावनाएं, चिंताएं और अन्य व्यक्तिगत अनुभवों का परिचायक होते हैं। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसे सपने भी देखते हैं जिनका प्रत्यक्ष रूप में हमारे मन और जीवन में कोई संबंध नहीं होता। इसीलिए कहा जाता है कि सपने कई बार भविष्यवाणी भी करते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। विज्ञान में सपनों का अध्ययन स्वप्न विज्ञान (oneirology) के रूप में जाना जाता है, जो मनोविज्ञान और न्यूरोसाइंस के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए किया जाता है। सपनों का अध्ययन मानव मस्तिष्क और मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं के बारे में समझने में मदद कर सकता है।

सपनों का रहस्य

वैज्ञानिक रूप से सपने देखने के कई कारण बताए गए हैं जैसे कि मानसिक स्थिति, घर का माहौल, भावनात्मक स्थिति आसपास का परिवेश आदि। लेकिन सपनों का सही अर्थ क्या है इसे लेकर अब भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका है। अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यतानुसार सपनों के बारे में बताया गया है। हमारे यहां भी ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्न शास्त्र में सपनों की व्याख्या की गई है। आज हम जानेंगे सपने में पानी देखने का क्या अर्थ बताया गया है।

सपने में पानी देखने के संकेत

  • अगर आप सपने में बहता पानी देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में उतार चढ़ाव आते रहेंगे। हो सकता है निकट भविष्य में किसी के साथ विवाद की स्थिति बने। लेकिन ये इस बात का भी संकेत है कि जीवन में समस्याएं ज्यादा समय टिकेंगी नहीं और पानी की तरह बह जाएंगी।
  • सपने में नदी देखना शुभ माना जाता है। ये इस बात का संकेत है कि आपको अपने काम में कामयाबी मिलेगी। नदी के बीच खुद को खड़ा हुआ देखना, नदी के किनारे खड़े रहना या फिर दूर से नदी देखना..तीनों ही तरह के सपने अच्छे माने  गए हैं। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कोई सकारात्मक परिवर्तन होने वाला है।
  • सपने में तालाब देखना भी शुभ होता है। हालांकि ये तभी अच्छा माना जाएगा जब तालाब में साफ पानी दिखे। लेकिन अगर सपने में तालाब में गंदा पानी देखते हैं तो ये एक अशुभ संकेत है।
  • सपने में समुद्र देखना अशुभ माना गया है। ये किसी दुर्घटना या धन हानि की ओर इशारा करता है। अगर ऐसा सपना दिखे तो सतर्क हो जाएं। ये इस बात का भी संकेत है कि शायद आपसे कोई गलती हुई है जिसे सुधारने की आवश्यकता है।
  • सपने में बारिश का पानी देखना अच्छा संकेत माना गया है। इसका अर्थ है कि भविष्य में आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको सफलता मिलेगी।
  • अगर आप सपने में खुद को नहाते देखते हैं तो ये भी अच्छी बात है। इसका अर्थ बताया गया है कि आपको स्वास्थ्य लाभ होगा और जीवन से परेशानियां खत्म होंगी।
  • अगर आप सपने में खुद को डूबते देखते हैं तो इसक अर्थ है कि आप किसी परेशानी में हैं। ऐसा होने पर अपने परेशानियो का हल खोजने की कोशिश करें।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News