स्वप्नफल : सपने में आम खाते देखें तो होगा धनलाभ, जानिए इन खास बातों को देखने का क्या है अर्थ

Secret of Dreams

सपने मानव मन की गहराई से उठने वाले चलचित्र की तरह है, जिन्हें सिर्फ नींद में देख पाना ही संभव है। इसीलिए ये एक रहस्य की तरह भी है जिसका सही सही उत्तर अब तक विज्ञान के पास भी नहीं है। हालांकि अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार सपनो का वर्णन किया गया है। कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने भविष्य का संकेत भी होते हैं, हालांकि इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है लेकिन इसपर लगातार शोध जारी है।

सपनों का रहस्य!

सपने आमतौर पर व्यक्ति की मानसिक अवस्था को प्रकट कर सकते हैं। किसी का खुश होना, दुखी होना, चिंतित या उत्साहित होना सपनों के माध्यम से प्रकट हो सकता है। सपने अक्सर हमें उस अंतरात्मा की आवाज़ सुनाते हैं जो हमारे जागरूक मन से छुपी रहती है। लेकिन कई बार ऐसे सपने भी आते हैं जिनका हमारे जीवन और भावनात्मक स्थिति से किसी तरह का प्रत्यक्ष संबंध नहीं होता। इसीलिए कई लोग मानते हैं कि ceहै। हमारे यहां स्वप्नशास्त्र में सपनों के बारे में कई संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में इन बातों को देखने का क्या अर्थ है।

क्या इस इन सपनों का संकेत

  • हालांकि ये आम का मौसम नहीं है लेकिन सपनों कहां मौसम की बंदिश मानते हैं। अगर आप सपने में खुद को आम खाते हुए देखते हैं तो ये बहुत ही शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि  आपको जल्द ही धन की प्राप्ति होने वाली है या फिर धन प्राप्ति के नए द्वार खुलने वाले हैं।
  • पान को हमारे या शुभ माना गया है। पूजा पाठ और धार्मिक आयोजनों में भी इसका इस्तेमाल होता है। अगर आप खुद को पान खाते हुए देखते हैं तो ये भी एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी और जल्द ही आपको सफलता मिलने वाली है।
  • अगर आप सपने में खुद को भोजन करते हुए देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ बताया गया है कि आपको धनलाभ होगा और इच्छाओं की पूर्ति होगी। जल्द ही आपको कोई शुभ समाचार भी मिल सकते हैं।
  • अगर सपने में अपने आप को बादाम खाते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी नौकरी लगने वाली है या आप किसी प्रमोशन का इंतजार कर रहे थे, वो होने वाला है। आपकी सैलरी बढ़ सकती है या व्यापार में लाभ हो सकता है। ये जीवन में सुख शांति का प्रतीक है।
  • सपने में खुद को मिठाई खाते देख रहे हैं तो ये भी अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके बिगड़े कार्य बनने वाले है। मान सम्मान में वृद्धि होगी और आपकी मनोकामना पूरी होगी।
  • सपने में खुद को दूध पीते देखना भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में तरक्की होने वाली है। करियर और कारोबार में सफलता मिलेगी और जीवन में समृद्धि आएगी।
  • अगर आप सपने में खुद को दावत खाते देखते हैं तो इसका भी शुभ अर्थ है। आपके जीवन में कोई अच्छी घटना होने वाली है या धन की प्राप्ति होगी। आपकी कोई पुरानी इच्छा पूरी हो सकती है या फिर जिस कार्य में लगे थे उसमें सफलता मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News