स्वप्नफल : क्या है सपने में चोरी, पुलिस और जेल देखने का अर्थ, जानिए शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

सपने हमारे मन की अतल गहराइयों से जुड़े होते हैं और अक्सर हमारे अंतर्मन की स्थिति, चिंताओं, भावनाओं और हमारी मौजूदा मन:स्थिति को प्रकट करते हैं। मनोविज्ञान में सपनों के अध्ययन को “Oneirology” कहते हैं। इसमें सपनों का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है। इसमें कोई तरह के शोध शामिल है जहां सपने देखने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के बीच सहसंबध तलाशा जाता है। इसी के साथ ये भी देखा जाता है कि सपने देखने के दौरान दिमाग कैसे रिएक्ट करता है। इस तरह विज्ञान और मनोविज्ञान लंबे समय से सपनों को समझने के लिए प्रयासरत है।

क्या है सपनों का रहस्य

सपनों की विशेषता यह है कि वे अक्सर अजीब और अपूर्ण बातें होती हैं, जो हमारे जागरूक मानसिक अवस्था के विचारों और अनुभवों का परिचायक हो सकते हैं। लेकिन कई बार ये बेहद अप्रत्याशित भी होते हैं जिनका प्रत्यक्ष रूप से हमारे जीवन से कोई संबंध नजर नहीं आता। इसलिए कई स्थानों पर माना जाता है कि सपनो भविष्य का संकेत भी देते हैं। ये भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि इस बात को विज्ञान प्रमाणित नहीं करता है लेकिन अलग अलग स्थानों पर सपनों को वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के आधार पर डिकोड किया गया है। हमारे यहां ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्न शास्त्र में सपनों को लेकर कई बातें बताई गई हैं।

सपने में पुलिस, जेल और चोरी देखने के संकेत

चोरी, पुलिस, जेल..ये ऐसे विषय है जिससे आमतौर पर लोग दूर रहना ही पसंद करते हैं। अपराध, अपराधियों से तो आम आदमी दूरी बनाकर ही रखता है, अक्सर वो पुलिस से भी चार कदम दूर रहना ही पसंद करता है। लेकिन अगर ये सब आपके सपनों में आए तो भला इसका क्या अर्थ होता है। आज हम इसी बारे में जानेंगे।

  • अगर आपने सपने में पुलिस को देखा है तो ये एक बुरा संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आप किसी कानूनी मामले में फंस सकते हैं, अदालत में कोई केस चल रहा हो तो उसे हार सकते हैं या फिर कहीं से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। वहीं अगर आप ये देखते हैं कि पुलिस आपका पीछा कर रही है तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप किसी मुसीबत में पड़ने वाले हैं।
  •  लेकिन अगर आप सपने में खुद को पुलिस सेवा में जाने के लिए पढ़ाई करते देखते हैं तो ये एक अच्छा संकेत है। इसका अर्थ माना जाता है कि आपको आपकी मेहनत का फल मिलने वाला है।
  • अगर आप खुद को सपने में चोर पुलिस खेलते देखते हैं तो ये एक अशुभ संकेत है। ये किसी आर्थिक या मानसिक परेशानी की ओर इशारा हो सकता है।
  • अगर आप सपने में खुद को जेल में देखते हैं तो ये एक अशुभ सपना है। इसका अर्थ है कि आपको अपने कार्यस्थल में किसी तरह की परेशानी आ सकती है। ये भी हो सकता है कि आपसे कोई गलत काम होने वाला हो इसलिए अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें।
  • लेकिन अगर आप सपने में खुद को जेल से छूटता हुआ देखते हैं तो ये एक अच्छा सपना है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपकी इच्छाएं पूरी होने वाली हैं और आपको कार्यों में सफलता मिलेगी।
  • सपने में पैसे चोरी होते देखना अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके काम रुक सकते हैं या उनमें अड़चन आ सकती है। ये भी हो सकता है कि आपके खिलाफ कोई साजिश कर रहा हो या फिर आपकी योजनाए असफल हो सकती हैं। ऐसा सपना आए तो आप सतर्क हो जाएं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News