सपने में दिखे गुलाब तो जीवन में आ सकता है प्रेम, जानिए अलग अलग फूलों को देखने के संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : हम हर रात सपने देखते हैं। सपनों की इस रहस्यमयी दुनिया को विज्ञान और मनोविज्ञान लगातार समझने की कोशिश कर रहा है। इसपर कई शोध हुए हैं और अब भी जारी हैं। लेकिन अब तक कोई भी किए एक नतीजे पर नहीं पहुंच पाया है। वहीं सामाजिक मान्याओं और धार्मिक विश्वासों की बात करें तो कई स्थानों पर सपनों को भविष्यवाणी के रूप में भी देखा गया है।

हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के बारे में व्याख्या की गई है। हर सपने को लेकर संकेत बताए गए हैं। हम सब जानते हैं कि सपने मानव मन की गहराई में छिपे भावों, भविष्य की ओर हमारी इच्छाओं, चिंताओं, इच्छाओं और प्रवृत्तियों का इशारा होते हैं। लेकिन अब भी कई गूढ़ रहस्य हैं, जिन्हें समझना बाकी है। आज हम जानेंगे कि अगर सपने में अलग अलग प्रकार के फूल नजर आएं तो उनका क्या संकेत होता है।

सपने में फूल देखने के संकेत

  • रंगीन फूलों का गुच्छा : अगर सपने में रंगीन फूलों का गुच्छा या गुलदस्ता नजर आए तो ये अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको जीवन मेें कुछ अच्छा हासिल होने वाला है।
  • सफेद और लाल फूल : अगर सपने में सफेद रंग का फूल देखते हैं तो ये किसी तरह की उदासी का प्रतीक हो सकता है। वहीं लाल रंग क फूल ये बताया है कि आपके जीवन में रोमांस है या आने वाला है।
  • गुलाब का फूल: गुलाब का फूल प्रेम और सौंदर्य का प्रतीक है। इसे देखना शुभ माना जाता है। अगर आप सपने में गुलाब का फूल देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में प्रेम आने वाला है। अगर आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो वो और प्रगाढ़ होगा।
  • कमल का फूल : कमल का फूल पवित्रता और उत्थान का प्रतीक है। इस सपना आपको आत्म-विकास और स्वयं की ऊँचाई की ओर बढ़ने की संकेत देता है। इसी के साथ सपने में कमल के फूल को देखने का अर्थ है कि आपको धनलाभ हो सकता है।
  • गेंदे का फूल : गेंदे का फूल खुशबूदार होता है और पूजा में प्रयोग किया जाता है। इसे देखने का अर्थ कि आपके हाथों कोई पुण्य कार्य होने वाला है।
  • चमेली का फूल : सपने में चमेली का फूल नजर आए तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सुख आने वाला है और भाग्योदय होने वाला है।
  • मोगरे का फूल:  मोगरे का फूल संयम और ताजगी का प्रतीक है। इसे सपने में देखने का अर्थ है कि आपको नौकरी में मान सम्मान मिलने वाला है।
  • फूलों की माला : अगर सपने में फूलों की माला दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि घर में कोई मांगलिक कार्य होने वाला है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News