स्वप्नशास्त्र : क्या है सपने में मिठाई देखने के शुभ अशुभ संकेत, हाथ से मिठाई गिरे तो हो जाइए सावधान

Dreams

Secret of Dreams : सपने हमारे मन की गहरी अवस्था का परिचायक होते हैं। ये कई बार हमारे मनोभाव, मानसिक अवस्था, विचारों, संवेदनाओं का प्रतिबिंब होते हैं। वहीं कई बार हम ऐसे सपने भी देखते हैं जिनका प्रत्यक्ष रूप से हमारे जीवन से कोई संबंध नहीं होता। इसीलिए कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी कर सकते हैं। हालांकि इस बात की कोई वैज्ञानिक प्रामाणिकता नहीं है। 

क्या है सपनों का रहस्य

सपने आने का कारण वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन कई अध्ययन और शोध इस बात को इंगित करते हैं कि सपने मानसिक स्वास्थ्य, जागरूकता स्तर और दिनचर्या की प्रक्रियाओं से संबंधित हो सकते हैं। वहीं इन्हें भविष्य का संकेत मानने वाली संस्कृतियों में वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के आधार पर सपनों की व्याख्या की गई है। आज हम ये जानेंगे कि सपने में अगर आप मिठाई देखते हैं तो उसका क्या अर्थ होता है।

स्वाद के अतिरिक्त मीठा खाने का अवसर तब आता है जब कोई खुशखबरी हो। किसी भी अच्छी सूचना, समाचार या उम्मीद के मौके पर मिठाई खाने का प्रचलन है। मुंह मीठा करना..इस कहावत का अर्थ ही है कि किसी अच्छी खबर का आना और मिठाई खाकर उसे सेलिब्रेट करना। लेकिन अगर सपने में मिठाई दिखे तो उसका क्या अर्थ होगा। आज हम इसी बारे में जानेंगे।

सपने में मिठाई देखने के संकेत

  • सपने में मिठाई खाना : अगर आप सपने में खुद को मिठाई खाते देखते हैं तो ये एक शुभ सपना है। ये किसी अच्छे समाचार के आने का शगुन हो सकता या फिर संभव है कि आपके बिगड़े काम बनने वाले हों। वही आपके मान सम्मान में वृद्धि का इशारा भी है।
  • सपने में मिठाई बनाना : अगर आप सपने में अपने आप को मिठाई बनाते हुए देखते हैं तो ये भी एक शुभ सपना है। ये आने वाले समय में सुख समृद्धि का संकेत है। वहीं इसे धन लाभ का संकेत भी माना जाता है। हो सकता है आपके व्यापाल में वृद्धि हो या फिर नौकरी में तरक्की मिले।
  • सपने में मिठाई बांटना : सपने में खुद को मिठाई बांटते देखें तो खुश हो जाइए। ये इस बात का संकेत है कि आपको जल्दी कोई खुशखबरी मिलने वाली है। आपका प्रमोशन हो सकता है या फिर कोई मनचाही मुराद पूरी हो सकती है।
  • सपने में हाथ से मिठाई गिरना : इस तरह का सपना अच्छा नहीं माना जाता है। ये इस बात का इशारा हो सकता है कि आपको धनहानि हो सकती है। व्यापार में नुकसान या नौकरी में परेशानी आ सकती है।
  • सपने में मिठाई चुराना : सपने में अपने आप को मिठाई चुराते देखना भी शुभ संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में जो भी परेशानी आती है आप उससे भागते रहते हैं। अपनी परेशानियों का सामना करें और उन्हे हल करने का तरीका ढूंढें। वहीं आने वाले समय में कुछ और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News