सपनों का संसार : दिवाली पर सपने में झाड़ू देखने का है विशेष अर्थ, जानिए शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

World of dreams : सपनों की दुनिया बेहद रहस्यमयी है। नींद में जाते ही हम एक ऐसे संसार में प्रवेश कर जाते हैं, जहां जाने कितने जाने अनजाने दृश्य हमारा इंतजार कर रहे होते हैं। सपने कई बार हमें परिचित लगते हैं तो कई बार हैरान भी कर देते हैं। अगर ये मानें कि सपने हमारी नींद में दिखाई देने वाली मानसिक तथा भावनात्मक स्थितियों का परिचायक होते हैं, तो हमें सिर्फ ऐसी ही बातें नजर आनी चाहिए जो हमारे मन जीवन से जुड़ी है। लेकिन कई बार हम सपनों में ऐसा कुछ भी देखते हैं जो बिल्कुल ही अपरिचित और अप्रत्याशित होता है। जिसकी हम कल्पना तक नहीं करते। तो आखिर ऐसी बातों के सपने दिखने का क्या अर्थ होता है।

आखिर क्या है सपनों का रहस्य

इस सब सवालों के जवाब अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक मान्यताओं और सामाजिक स्थितियों के अनुसार दिया गया है। कई जगह माना जाता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और विज्ञान इस बात की पुष्टि भी नहीं करता है। लेकिन इसे लेकर तमाम अवधारणाएं हैं। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई बातें और संकेत बताए गए हैं। हम सब इस समय दिवाली की तैयारियों में लगे हैं। दीपोत्सव बस आने को है और ऐसे में कई चीजों का बेहद महत्व है। इसमें झाड़ू एक खास वस्तु है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। आज हम जानेंगे कि सपने में झाड़ू देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में झाड़ू देखने के संकेत

  • जमीन पर झाड़ू : सपने में अगर आपको जमीन पर पड़ी हुई झाड़ू दिखती है तो ये एक अशुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि मां लक्ष्मी का अपमान हो रहा है और आपको भविष्य में आर्थिक या अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • दरवाजे के पीछे झाड़ू : अगर आपको सपने में दरवाजे के पीछे झाड़ू रखी हुई दिखे तो ये भी अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं। अगर आप कोई नया काम शुरु करने का सोच रहे हैं तो ये इस बात का भी इशारा है कि आपको उसमें असफलता मिल सकती है।
  • टूटी झाड़ू : सपने में टूटी हुई झाड़ू देखना भी अशुभ संकेत है। ये इस बात का इशारा है कि आपको कोई धोखा मिल सकता है इसलिए सतर्क हो जाएं और छल करने वालों से दूर रहें।
  • खुद को झाड़ू लगाते देखना : अगर आप सपने में खुद को झाड़ू लगाते देख रहे हैं तो इसका अर्थ बेहद शुभ है। ये इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि आने वाली है और जल्द ही आपको धनलाभ होगा। आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होने वाली हैं।
  • झाड़ू खरीदना : आप सपने में खुद को झाड़ू खरीदते देखते हैं तो ये भी शुभ सपना है। इसका अर्थ है कि आप अपनी सारी चिंताएं छोड़ दीजिए क्योंकि अब आपका अच्छा समय शुरु हो ने वाला है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News