सर्दियों के मौसम में बहुत फायदेमंद है शकरकंद, डाइट में तुरंत करें शामिल

Sweet Potato For Health

Sweet Potato For Health: सर्दियों के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में लोगों के बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में बुखार, खांसी, जुकाम जैसी कई समस्याएं हो जाती है। वहीं इस मौसम में शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रखने की जरूरत होती है। इस मौसम के लिए एक सुपर फूड शकरकंद है जिसको अपनी डाइट में शामिल कर के आप गर्माहट के साथ कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन (ए, बी,सी), कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे रासायनिक तत्व आपके सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। आइए जानते हैं कि शकरकंद का सेवन करके किन किन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

कब्ज

शकरकंद का सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। इससे पाचन क्षमता दुरुस्त रहती है। इसमें मौजूद फाइबर रासायनिक तत्व पेट की समस्याओं को दूर करने में काफी मदद करता है।

खून की कमी

शकरकंद का नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसमें पाया जाने वाला आयरन आपकी शरीर में खून की कमी को दूर करता है। वहीं इसके सेवन से आपको ऊर्जा भी मिलती है।

डायबिटीज

शकरकंद का डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। डायबिटीज का खतरा हर समय बना रहता है। लेकिन सर्दी के मौसम इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं इसके सेवन से इंसुलिन में सुधार आता है। जो कि डायबिटीज के रोगियों में सुधार लाता है।

अस्थमा

सर्दियो के मौसम में सांस संबंधी बीमारी अस्थमा का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में शकरकंद का सेवन करने से इसमें सुधार लाया जा सकता है।

सर्दी-जुकाम

सर्दियों के मौसम में लोगों की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने के कारण सर्दी-जुकाम, बुखार का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शकरकंद का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रहती है। क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसके नियमित सेवन से इन समस्याओं को दूर भगाया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News