Switchboard Cleaning Tips : 5 मिनिट में ऐसे साफ करें घर के काले स्विच बोर्ड, ये है टिप्स

सफाई करते वक्त घर के इलेक्ट्रिकल स्विच और स्विच बोर्ड (Switchboard Cleaning Tips) को भी साफ करने का ध्यान हमें रखना चाहिए।

Switchboard Cleaning Tips

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। हर कोई घर की साफ सफाई (Cleaning Tips) पर काफी ज्यादा ध्यान देता है। लेकिन इन दिनों समय की मारामारी के चलते कुछ लोग ज्यादा सफाई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में वह कभी-कभी ही सफाई करते हैं या तो फिर वह इलेक्ट्रिकल चीजों का इस्तेमाल कर घर की सफाई करते हैं। लेकिन आपको बता दें सफाई करते वक्त घर के इलेक्ट्रिकल स्विच और स्विच बोर्ड (Switchboard Cleaning Tips) को भी साफ करने का ध्यान हमें रखना चाहिए।

Must Read : Indore : दहेज का शिकार हुई महिला पुलिसकर्मी, पति ने कहा- जहर पिला कर मार दूंगा

क्योंकि लोग इसे साफ करने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इस वजह से वह काले पड़ने लग जाते हैं। जो बेहद गंदे दिखते हैं। ऐसे में आज हम आपको घर पर लगे स्विच बोर्ड को चुटकियों में साफ करने का एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आप मात्र 5 मिनट में ही घर के गंदे और काले स्विच बोर्ड को साफ कर सकेंगे। इनके साफ़ होने के बाद आप खुद हैरान रह जाएंगे कि इतने चमक कैसे गए। तो चलिए जानते हैं वह कौन सी ट्रिक है –

इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल –

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप घर के इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड जब भी साफ करें तो सबसे पहले पावर सप्लाई को बंद कर दें। उसके बाद ही इन्हें साफ करें। अगर पावर सप्लाई बंद नहीं किया गया तो करंट लगने की संभावना हो सकती है। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें।

टूथपेस्ट –

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड को आप चुटकियों में साफ कर सकते हैं। दरअसल जैसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांत को साफ करने के लिए किया जाता है। वैसे ही इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रिकल्स स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इससे 5 मिनट में ही स्विच बोर्ड एकदम चमकने लगेगा और उस पर लगे काले धब्बे और गंदगी भी जल्द साफ हो जाएगी।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • सबसे पहले आपको एक बर्तन में 4 से 5 चम्मच टूथपेस्ट लेना होगा।
  • उसके अंदर दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना होगा।
  • इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर के एक पेस्ट तैयार करें।
  • उसके बाद आप इसमें कुछ बूंद पानी डाल कर अच्छे से मिला ले।
  • फिर अपने गंदे स्विच बोर्ड पर इस पेस्ट को लगाएं और उसे 5 मिनट तक लगे रहने दे।
  • 5 मिनट के बाद आप एक खराब ब्रश से स्विच बोर्ड को घिसे।
  • ऐसा करने से आपके स्विचबोर्ड एकदम चमकने लग जाएंगे।