दुनिया का एकमात्र देश जहां एक भी जवान शहीद नहीं हुआ, जानें क्या है इसका राज

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां पर आज तक एक भी जवान शाहिद नहीं हुआ है। यह सुनने में बड़ा आश्चर्यजनक है, लेकिन यह सच है।

The Only Country Where No Soldier Was Ever Martyred : हम सभी रात में निश्चिंत होकर इसलिए सो पाते हैं, क्योंकि सीमा पर तैनात जवान हमारी रक्षा करते हैं। राज्य या देश में सुरक्षा की जिम्मेदारी उनपर होती है। आपातकालीन स्थितियों में भी वह निडर होकर बिना अपनी जान की परवाह किए दुश्मनों से लड़ते हैं। इसमें बहुत से जवान शाहिद भी हो जाते हैं। जिसकी खबर हमें आए दिन सुनने को भी मिलती है कि मुठभेड़ में इतने जवान शहीद हो गए। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व भर में देश की आर्मी बड़े-बड़े युद्धों का सामना कर चुकी है। इसमें एक तरफ ही नहीं, बल्कि दोनों तरफ के जवान अपने देश के लिए मर मिटते हैं।

एक भी जवान नहीं हुआ शहीद

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां पर आज तक एक भी जवान शाहिद नहीं हुआ है। यह सुनने में बड़ा आश्चर्यजनक है, लेकिन यह सच है। यह देश कोई और नहीं बल्कि स्विट्जरलैंड है, जहां आज तक कोई भी सैनिक युद्ध में अपनी जान नहीं गवाएं है। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि यहां एक भी सैनिक शाहिद नहीं हुए हैं। तो इसका जवाब यह है कि यह देश कभी भी किसी भी डायरेक्ट मिलिट्री कनफ्लिक्ट में हिस्सा नहीं लिया है। जिस कारण वह शहीद नहीं होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है किया किसी तरह से सहायता प्रदान नहीं करते। स्वीटजरलैंड के जवान अंतरराष्ट्रीय संगठन और शांति अभियानों में हमेशा बढ़चढ़ कर मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाते हैं।

इस नीति पर करता है काम

बता दें कि देश की सेना को बहुत अच्छे और ऑर्गेनाइज्ड तरीके से तैयार किया गया है। यहां की खास बात यह है कि देश के सभी योग्य नागरिकों को मिलिट्री की ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि समय पड़ने पर वह देश की रक्षा कर सके। दरअसल, स्विट्जरलैंड में एक नीति तैयार की गई थी। जिसके तहत, देश ने कभी भी किसी युद्ध में नहीं शामिल होने का निर्णय लिया था। इस नीति को “स्थायी तटस्थता” के नाम से जाना जाता है। इसलिए इस देश का एक भी जवान आज तक किसी युद्ध में शहीद नहीं हुआ है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News