Taiyo No Tamago : गहनों से महंगा ‘आम’, एक किलो के लिए देने होंगे 2.5 लाख रुपये

Most Expensive Mango In the World : गर्मी का मौसम तमाम परेशानियों के बावजूद ‘आम’ के कारण अच्छा लगता है। दुनियाभर में ये एक ऐसा फल है..जिसे पसंद करने वाले सबसे ज्यादा तादाद में मौजूद हैं। आपने अब तक दशहरी, लंगड़ा, हापुस, तोतापरी, चौसा, नीलम, वनराज जैसी कई किस्में सुनी और चखी भी होंगीं। इनमें हापुस या अल्फांजो को अब तक हम सबसे महंगे आम के रूप में जानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी वैरायटी के बारे में सुना, जहां एक आम की कीमत करीब 21 हजार हो।

दुर्लभ प्रजाति का आम

ये सुनने में हैरतअंगेज़ बात लगती है लेकिन ऐसा आम पाया जाता है जापान में। हालांकि भारत में भी कहीं कही इस दुर्लभ प्रजाति के आम की खेती होती है लेकिन वो बहुत कम है। इन जगहों में मध्य प्रदेश का जबलपुर और बिहार का पूर्णिया शामिल है..लेकिन इनकी कीमत इतनी ज्यादा है कि आम आदमी इसे खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकता।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।