ठंड में ठंडे पानी से नहाएं, सेहत होगी मस्त और तंदुरुस्त, जानें फायदे

Glowing Skin Ideas

Cold Water Bath Benefits : ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। ठंड आते से ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। अधिकतर लोगों को ठंड सूट नहीं होती है इस वजह से वह गर्म पानी से नहाते हैं। लेकिन गर्म पानी हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक माना जाता है। गर्म पानी से स्नान करने की वजह से कई सारे नुकसान सेहत को होते हैं, लेकिन अगर ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाया जाए तो सेहत को काफी ज्यादा फायदे पहुंचते हैं।

जी हां अगर आप ठंड में ठंडे पानी से नहाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। लेकिन अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें। आज हम आपको ठंड में ठंडे पानी से नहाने से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

हर किसी का मानना है की मौसम चाहे जो भी हो लेकिन खुद को स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए नहाना बेहद जरूरी होता है और नहाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी का उससे भी ज्यादा महत्व होता है। शायद आप गर्म पानी से नहाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन ठंडे पानी से नहाने से होने वाले फायदे के बारे में शायद ही जानते होंगे। अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं –

ठंडे पानी से नहाने के फायदे

आपको बता दे ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों का तनाव दूर होता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। अगर कोई व्यक्ति ठंड के मौसम में ठंडा पानी से नहाता है तो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ जाती है। इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ जाता है। यह कई सारी बीमारियों से बचाने में मदद करता है और शरीर को खुद ब खुद गर्म रखने की कोशिश करता है। यह प्रक्रिया शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए आप ही ठंडे पानी से स्नान करना शुरू करें।

सबसे अच्छी बात यह है कि ठंडे पानी से नहाने की वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और अगर शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है तो इससे कई सारी समस्याएं अपने आप खत्म हो जाती है। त्वचा, बालों के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी दूर होने लगती है। साथ ही ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। इतना ही नहीं आर्टिरीज भी मजबूत होती है। कहा जाता है कि ठंडे पानी से स्नान करने की वजह से मांसपेशियों के दर्द में भी राहत मिलती है। यह कोल्ड कंप्रेशन की तरह काम करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News