गुलाब के पौधों में चाहते हैं लदे हुए फूल? इन गलतियों से बचें

Rose Plant: अगर आप अपने गुलाब के पौधों में भरपूर फूल चाहते हैं, तो कुछ आम गलतियों से बचना जरूरी है। अक्सर लोग अधिक पानी या कम रोशनी जैसी छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते, जिससे पौधों की ग्रोथ प्रभावित होती है।

Rose Plant

Rose Plant: गुलाब का फूल एक ऐसा फूल है जो अधिकांश लोगों की पसंद है। इसी के चलते लोग अपने घर में गुलाब का पौधा जरूर लगाते हैं। जिन लोगों के घर में ज्यादा जगह होती है। वह लोग घर के एक हिस्से को गार्डन के रूप में बदल देते हैं, वहीं जिन लोगों के घर में ज्यादा जगह नहीं होती है वे लोग छत और बालकनी में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं।

अगर गुलाब के पौधे में भर-भर के फूल खिलते हैं तो यह न सिर्फ बालकनी और छत की सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि मन को खुशी और सुकून भी देते हैं। जब कभी भी हम कहीं पर किसी बगीचे जैसी जगह पर जाते हैं और वहां हम खूब सारे गुलाब के फूलों को देखते हैं तो हमारा मन बेहद प्रसन्न होता है।

गुलाब का पौधा (Rose Plant)

बहुत लोगों की यह शिकायत रहती है की अच्छी देखभाल करने के बावजूद भी गुलाब के पौधे में फूल नहीं खिल रहे हैं या फिर फूल खिलना कम हो गए हैं। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे हैं, तो आज हम आपको गुलाब के पौधों की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे। जिनकी मदद से आप अपने पौधे से ढेर सारे खूबसूरत गुलाब के फूल पा सकते हैं। चलिए जानते हैं आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा।

कटाई और छंटाई

किसी भी पौधों की ग्रोथ के लिए उनकी कटाई और छंटाई बेहद जरूरी होती है। अगर अपने लंबे समय से अपने गुलाब के पौधे की छंटाई नहीं की है तो यह फूलों के खिलने और नई कलियों के बनने में बाधा डाल सकता है। लंबी और सुखी डालियों को काट दें, जिससे नई कलियों और शाखाओं के निकलने में सहायता मिलेगी। उचित छंटाई से आपके पौधों को न केवल ताजगी मिलेगी बल्कि इसमें गुलाब के खूबसूरत फूल की भी भरपूर बौछार हो सकेगी।

पुराने फूलों और सुखी डालियों को हटाएं

पुराने फूलों और सुखी डालियों को हटाना गुलाब के पौधों के लिए बेहद जरूरी है। अगर आपके गुलाब के पौधे पर सूखी डाल और पुरानी कलियां लगी हुई है, तो उन्हें तुरंत हटा दें। यह पुरानी कलियां और सुखी डालियां पौधे की ग्रोथ में बाधा डालती है। जिससे पौधा समय के साथ कमजोर और खराब हो जाता है। जब कभी भी आप तनों की छंटाई करें तो यह ध्यान रखें की छंटाई हमेशा नई कलियों की ठीक ऊपर की जाए।

गुड़ाई करने के बाद खाद डालें

छंटाई के बाद सभी हटी हुई डालियों को तुरंत हटा दें। इसके बाद अपने गमले या जमीन पर मौजूद मिट्टी की अच्छी तरह से गुड़ाई करें और उसमें खाद मिलाएं। यह मिट्टी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाएगा। जिससे पौधों को आवश्यक पोषण प्राप्त होगा। खाद डालने से मिट्टी में नमी बनी रहती है और पौधों की वृद्धि में सुधार होता है इसके साथ ही पौधों की नियमित देखभाल करें।

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि आपका गुलाब के पौधों में ढेर सारे खूबसूरत फूल खिले तो आपको प्रतिदिन कम से कम पौधों को 4 घंटे की धूप जरूर देना होगा। धूप पौधों की वृद्धि और फूलों की खिलने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा पौधों पर समय-समय पर पेस्टिसाइड का छिड़काव करें, ताकि वह कीड़ों से सुरक्षित रहें। कीड़े लगे हुए पौधों को गुलाब के पौधों से दूर रखें क्योंकि यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं सही देखभाल और सुरक्षा उपायों से आप अपने गुलाब के पौधों को स्वस्थ बना सकते हैं, जिससे वे भरपुर फूल दे सकें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News