आर्थिक तंगी दूर करने के लिए करें ये उपाय, चमक उठेगी किस्मत

पीपल का वृक्ष हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। पीपल का पेड़ (Peepal Tree) भारत के सबसे महत्वपूर्ण पेड़ों में से एक है, हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत महत्व है। जैसे हिंदू धर्म की माने तो पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में आज हम आपको पीपल के पेड़ और उसके पत्ते से जुड़े कुछ ऐसे रहस्मय उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आप पर सभी देवी-देवाताओं की कृपा प्राप्त होगी और आपके जीवन में किसी प्रकार का कोई संकट भी नहीं आएगा। आइए जानते हैं क्या है वो उपाय?

>> पीपल के वृक्ष पर सूर्योदय के बाद ही जल चढ़ाना चाहीए। जिससे आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा द्रष्टि सदा बनी रहे। पुराणों के अनुसार जो व्यक्ति पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करता है उसकी सर्व मनोकामनाएं पूर्ण होती है, साथ ही शत्रुओं का नाश भी होता है।

>> पीपल में देवताओं का वास होता है और शनिवार के दिन स्नान करने के बाद पीपल के पत्ते को तोड़ लें, पत्ते पर हल्दी दही से अनामिका उंगली की सहायता से “हीं” लिखकर इस पर दीप दिखाएं। और इसके बाद पत्ते को अपने पर्स में रख लें। ऐसा नियमित 4 से 5 शनिवार करने से आपकी आर्थिक समस्याएं खत्म होना शुरू हो जाएंगी।

>> शनिवार के दिन पीपल के पेड़ से 11 साबित (बिना टूटे फुटे) पत्ते लेकर गंगाजल से धुल लें। इन पत्तों पर कुमकम और अष्टगंध मिलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए इस पर ‘श्री राम’ का नाम लिखें। इसके बाद इन पत्तों को काले धागे से माला बनाकर हुनमान जी के मंदिर में उनकी प्रतिमा पर अर्पित कर दें। ऐसा प्रत्येक शनिवार को करने से आपके जीवन के सारे संकट दूर हो जाएंगे और आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी।

>> पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास माना गया है इसलिए पीपल की पूजा करने से न केवल पुण्य की प्राप्ति होती है बल्कि पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है। और वैज्ञानिकों ने भी इस पेड़ को अनूठा बताया है, क्योंकि यह 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है, जो मनुष्यों के लिए बहुत जरूरी है।

>> धार्मिक मान्यता के अनुसार शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में जल देना चाहिए और उस दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल में दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से शनि की दशा समाप्त हो जाती है और धन संपदा में वृद्धि होती है.

>> धार्मिक मान्यता अनुसार पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करना विशेष कल्याणकारी होता है. जो व्यक्ति पीपल वृक्ष के नीचे शिवलिंग स्थापित करके नियमित जल देता है उसके जीवन में कभी परेशानियां नहीं आती हैं।

*disclaimer: यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।