Terrace Planting: छत पर सब्जियां उगाने के दौरान न करें ये गलतियां, बर्बाद हो सकती है आपकी मेहनत

Terrace Planting: क्या आप भी अपने घर की छत पर उगाना चाहते हैं सब्जियां, तो यह गलतियां बिल्कुल भी ना करें।

gardening tips

Terrace Planting: बहुत लोगों को घर में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक होता है। अपनी इस शौक के चलते लोग न सिर्फ घर में फूलों वाले पौधे लगाते हैं बल्कि कई लोग ऐसे होते हैं जो घर में सब्जियां भी उगाते हैं। घर में उगाई गई सब्जियां न सिर्फ केमिकल फ्री होती है बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और यह सस्ती भी होती है। कुछ लोग अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में तब्दील कर देते हैं तो वहीं कुछ लोग घर की छत पर सब्जियां उगाते हैं। अगर आप भी अपने घर की छत पर सब्जियां उगाना चाहते हैं या उगते हैं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि इस दौरान आपको क्या-क्या परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और आप किस तरह इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

घर की छत पर सब्जियां उगाने के दौरान ना करें ये गलतियां

पास पास न लगाएं सब्जी

कई बार हम जल्दबाजी में कई बीजों को एक साथ बो देते हैं, लेकिन यह गलती पौधों के लिए हानिकारक हो सकती है। पौधे धीरे-धीरे बड़े होते हैं और उन्हें जगह और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यदि पौधे एक दूसरे के करीब होते हैं, तो कीटों और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि वे आसानी से एक पौधे से दूसरे पौधे में फैल सकते हैं। इसके अलावा, पौधों की छंटाई, खाद, मिट्टी गुड़ाई और पानी डालना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, पौधों को लगाते समय उनके बीच उचित दूरी रखना महत्वपूर्ण है। यह दूरी पौधे की किस्म और उसके आकार पर निर्भर करती है। आमतौर पर, छोटे पौधों के लिए 6-8 इंच की दूरी और बड़े पौधों के लिए 12-18 इंच की दूरी पर्याप्त होती है। पौधों को उचित दूरी पर लगाने से वे स्वस्थ और मजबूत बनते हैं और आपको बेहतर फसल मिलती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।