सालों पुराना है टेंपल ज्वेलरी का इतिहास, इंडियन आउटफिट के साथ ऐसे करें स्टाइल

Temple Jewellery

Fashion Temple Jewellery: महिलाओं के श्रृंगार की ऐसी कई चीजे हैं जो उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। सूट हो, साड़ी लहंगा या फिर कोई और इंडियन आउटफिट यह सारी चीजें बिना ज्वेलरी के कभी भी कंप्लीट नहीं होती है। यही वजह है कि हर महिला के पास उसकी हर इंडियन आउटफिट से मैच करती कोई ना कोई ज्वेलरी जरूर होती है, जो वह खास मौके पर पहनना पसंद करती हैं।

ज्वेलरी भी एक नहीं बल्कि कई तरह की वैरायटी में आती है। हर कोई इन्हें अपनी पसंद के हिसाब से खरीदना पसंद करता है। टेंपल ज्वेलरी के बारे में तो आप सभी लोगों ने सुना होगा यह एक ट्रेडिशनल ज्वेलरी है जिसके बिना साउथ इंडियन दुल्हन का श्रृंगार अधूरा माना जाता है। अब तो यह सिर्फ साउथ ही नहीं बल्कि हर जगह पहनी जाती है और दुल्हनों के बीच खास तौर पर प्रसिद्ध है।

टेंपल ज्वेलरी के अंदर देवी देवताओं को डिपिक्ट किया जाता है और यह साउथ इंडियन कल्चर को बहुत ही बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत करती है। पहनने में बहुत खूबसूरत लगती है और किसी का भी लुक कंप्लीट करने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यह ज्वेलरी जितने देखने में खूबसूरत लगती है उतना ही खूबसूरत इसका इतिहास नहीं है। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देते हैं। साथ ही यह भी बताते हैं कि आप इसे किस तरह से कैरी कर सकती हैं

टेंपल ज्वेलरी का इतिहास

जानकारी के मुताबिक टेंपल ज्वेलरी का इतिहास सदियों पुराना है और इसकी उत्पत्ति पांड्य और चोल राजवंश में की गई थी। दक्षिण भारत में मंदिरों में दी गई कीमती धातुओं से इन्हें बनाया जाता था और देवताओं तथा राजघरानों को सजाया जाता था। धीरे-धीरे भक्तों ने इसे अपने दैनिक जीवन में पहनना शुरू कर दिया। जिसमें मंदिर की वास्तुकला देवताओं की सुंदरता और इतिहास से प्रेरणा ली जाने लगी। समय के साथ टेंपल ज्वैलरी एक ऐसा आभूषण बन गया जो धार्मिक भावना को जगाने का काम बखूबी कर रहा था और यह दक्षिण भारतीय कल्चर का अभिन्न हिस्सा बन गया।

टेंपल ज्वेलरी का महत्व

टेंपल ज्वेलरी पहनने में बहुत ही खूबसूरत लगती है लेकिन इसका महत्व भी बहुत ज्यादा है। हंसकर साउथ इंडियन ब्राइड के लिए इसे पहनना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इसे धारण करने से जीवन में देवी उपस्थिति की भावना जागृत होती है। आज का सिर साउथ इंडियन नहीं बल्कि सभी इंडियन ब्राइड अपने खास दिन में परंपरा का तत्व जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं।

ऐसे करें स्टाइल

  • अगर आप यह सोच रही हैं कि टेंपल ज्वैलरी को सिर्फ दुल्हन ही पहन सकती है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप इसे ऐसे भी इंडियन अटायर के साथ कैरी कर सकती हैं। आप इसके अलग-अलग हिस्से को अलग-अलग तरह से पहन सकती हैं जो आपको खूबसूरत लुक देगा।
  • अगर आप किसी शादी को अटेंड करने के लिए जा रही हैं तो कांजीवरम साड़ी के साथ नेकलेस या फिर चोकर पहन सकती हैं। बोल्ड स्टाइल में लॉन्ग नेकलेस या फिर चोकर लेयरिंग में इसे पहना जा सकता है।
  • टेंपल ज्वेलरी के साथ खूबसूरत से कंगन भी आते हैं, जो देखने में बहुत ही क्लास ही लगते हैं। आप चाहे तो इसे किसी भी खूबसूरत सिल्क या कांजीवरम साड़ी के साथ पहन सकती हैं।
  • टेंपल ज्वेलरी की बेल या फिर चांदबाली इयररिंग आप शादी और कुछ विशेष अवसर पर कैरी कर सकती हैं। यह आभूषण देवी-देवताओं की मूर्तियों से प्रभावित होकर बनाए जाते हैं इसलिए यह थोड़े भारी होते हैं। लेकिन आप फंक्शन के हिसाब से इनका हल्का वर्जन चुन सकती हैं।

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News