प्यार से जुड़ी ये बातें जानकर उड़ जाएंगे होश, जानिए दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य

Love

Psychological facts related to love : प्यार ऐसी भावना है जिसपर सबसे ज्यादा लिखा गया है। दुनियाभर में शायरों, कवियों, कहानियों ने प्यार को लेकर कमाल लिखा है। लेकिन प्यार के बारे में पढ़ने के लिए साहित्य से इतर भी काफी कुछ है। आज हम बात कर रहे हैं प्यार के मनोविज्ञान की। इसे लेकर तमाम तरह के अध्ययन और शोध हुए हैं और कई ऐसे तथ्य निकलकर सामने आए हैं जो हमें आश्चर्य में डाल देते हैं। आज हम आपके साथ प्यार से जुड़े ऐसे ही मनोवैज्ञानिक तथ्य साझा करने जा रहे हैं।

प्यार से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. कवियों की भाषा में अपने प्रिय को गले लगाकर सुकून मिलता है। मनोविज्ञान भी इस बात का समर्थन करता है। एक रिसर्च के मुताबिक जिस व्यक्ति को हम प्रेम करते हैं, उसे गले लगाने पर राहत महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर में उस दौरान Oxytocin नाम का हार्मोन एक्टिव हो जाता है।

  2. ये बात सतर्क करने वाली है कि जिस व्यक्ति के जीवन में प्यार नहीं होता है वो अकेलेपन के कारण अवसाद में जल्दी जा सकता है। इनमें ह्रदयाघात की आशंका भी अधिक होती है।
  3. Journal Personal Relationships में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग अपने साथी के साथ बैठतर कॉमेडी फिल्में देखते हैं या जो कपल साथ में ज्यादा हंसते हैं..उनका रिश्ता ज्यादा मजबूत और संतोषजनक होता है।

  4. एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग स्थायी और प्रेमिल रिश्ते में होते हैं, वो जीवन में प्रोफेशनली भी ज्यादा तरक्की करते हैं।
  5. किसी को नज़र भरकर देखना एक कहावत भर नहीं है। जब आप किसी की तरफ प्यार से देखते हैं तो वास्तव में आपकी पलकें फैलकर चौड़ी हो जाती हैं।
  6. दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जो कभी प्यार का एहसास नहीं कर पाते हैं। इसे एक तरह का रोग माना जाता है जिसे hypopituitarism कहते हैं। इससे ग्रसित व्यक्ति प्यार के भाव को समझने की क्षमता खो देता है।

  7. जिनमें आत्मसम्मान की भावना ज्यादा होती है, उनकी लव लाइफ भी ज्यादा अच्छी रहती है।
  8. जो लोग अपने जीवन में अच्छे से सेटल है..उनकी मुकाबले जो लोग जीवन में स्ट्रगल कर रहे है, नौकरी ढूंढ रहे हैं या घर से दूर है वो प्यार में जल्दी पड़ जाते हैं।
  9. एक अध्ययन के अनुसार भूखे पेट की बजाय जब आपका पेट भरा हो, तब आप ज्यादा बेहतर तरीके से रोमांस कर पाते हैं।
  10. जब आप किसी के प्यार में होते हैं तो आपके काम करने की क्षमता घट जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप काम में स्थिरचित्त नहीं हो पाते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News