भारत की इन 5 मिठाइयों की पूरी दुनिया है दीवानी, यहां जानें इनका इतिहास

famous Indian sweets

Famous Indian Sweets: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक ऐसा देश है जो अपने अंदर विभिन्न संस्कृति, परंपरा और रहन-सहन का मिश्रण सहेजे हुए हैं। यहां के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग परंपराओं और संस्कृति को मानने वाले लोग रहते हैं। इन लोगों का रहन-सहन और खानपान सब कुछ अलग है।

पंजाब में जहां अलग-अलग तरह के पराठे बनाए जाते हैं, तो वहीं राजस्थान का दाल-बाटी, चूरमा हर किसी को पसंद आता है। बंगाल की मिठाई हो या फिर कोई साउथ इंडियन डिश यहां लगभग हर स्वाद लाजवाब है। अब स्वाद की बात निकली है तो भला भारत की मिठाइयां कैसे पीछे रह सकती है। चलिए हम आपको भारत की कुछ फेमस मिठाइयों और उनके रोचक इतिहास से रूबरू करवाते हैं।

गुलाब जामुन

गुलाब जामुन एक ऐसी मिठाई है जो लगभग हर भारतीय को पसंद है और इतना ही नहीं इसे पूरी दुनिया में भी पसंद किया जाता है। इस मिठाई के इतिहास की बात करें तो इसे भारत में लाने का श्रेय शाहजहां और उनके बावर्ची को दिया जाता है। इस बारे में जो प्राचीन कहानियां प्रचलित है उसके मुताबिक एक फारसी डिश लुकमत-अल-कादी से प्रेरित होकर गुलाब जामुन बनाया गया था।

जलेबी

जलेबी भारत की एक सबसे प्रसिद्ध मिठाई है जिसके ऊपर हमारे देश में कई तरह के मुहावरे भी प्रचलित है। कुंडल आकार की नजर आने वाली यह मिठाई इतनी स्वादिष्ट है कि दुनिया भर के लोगों से पसंद करते हैं। जलेबी के इतिहास के बारे में बताया जाता है कि 500 साल पहले तुर्की के आक्रमणकारी इसे लेकर भारत पहुंचे थे और फिर यह मिठाई भारत की हो गई।

रसगुल्ला

रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जो खाने वाले के मुंह में स्वाद का रस घोल देती है। इसका सबसे पहला प्रमाण महाकाव्य दांडी रामायण में दिया गया है और बताया जाता है कि एक अनुष्ठान में भगवान जगन्नाथ ने मां लक्ष्मी को ही रसगुल्ला अर्पित किया था। यह भी बताया जाता है कि 11वीं शताब्दी में इस खीर मोहन के नाम से पहचाना जाता था और फिर धीरे-धीरे इसका नाम रसगुल्ला पड़ गया।

बर्फी

मीठा दूध, पिस्ता और बादाम जैसी चीजों के साथ डालकर अलग-अलग स्वाद में मिलने वाली बर्फी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इसे विश्व भर में पसंद किया जाता है। साल 1912 में इसे भारत-पाकिस्तान बंटवारे से पहले तैयार किया गया था। खास बात यह है कि इसे एक पहलवान की डाइट के लिए बनाया जा रहा था। वह अपनी डाइट में शामिल चीजों को खाकर तंग आ गए थे इसलिए उन्होंने कुछ नया स्वाद बनाने के बारे में सोचा और फिर कुछ चीजों के मिश्रण से उन्होंने बर्फी को तैयार किया, जो अब भारत की फेमस मिठाई है।

मोदक

मोदक भारत में मिलने वाली बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है जो अपने स्वाद के अलावा सुंदर आकार से भी लोगों का दिल जीत लेती है। नारियल, मेवे और गुड़ से भरे हुए यह मोदक सबसे ज्यादा गणेश उत्सव के मौके पर गणेश जी अर्पित किए जाते हैं। इसे हमेशा से भगवान गणेश के प्रिय भोग के रूप में देखा जाता है। इसके इतिहास पर ध्यान दिया जाए तो लगभग 2000 ईसा पूर्व इसके अस्तित्व में आने की बात कही जाती है। रामायण, महाभारत और आयुर्वेद जैस ग्रंथों में भी इसका उल्लेख मिलता है। इसे लेकर अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरह की कहानी बताई जाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News