दिवाली के समय सपने में गौमाता को देखने का है विशेष महत्व, जानिए स्वप्नशास्त्र में बताए गए संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : हम सब सपने देखते हैं और कई बार ये समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर उनका अर्थ क्या होता है। कुछ सपने हमारे जीवन, भावनाओं, विचारों, तकलीफों, खुशियों का ही प्रतिबिंब होते हैं। लेकिन कई बार हम सपने में कुछ ऐसी बातें या घटनाएं भी देखते हैं जिनका हमारे जीवन से प्रत्यक्षत: कोई संबंध नजर नहीं आता। फिर कोई ऐसी चीज जिसके बारे में हमारा मन कल्पना भी नहीं कर सकता, वो आखिर सपने में दिखाई कैसे देती है ?

सपनों के अनसुलझे रहस्य

इस सवाल के साथ सपनों के कई पहलुओं पर विज्ञान और मनोविज्ञान में लंबे समय से कई तरह की रिसर्च हो रही है। हालांकि अब तक इसे लेकर किसी एक बात पर सहमति नहीं बन पाई है और कई तरह की थ्योरी दी गई हैं। वहीं कई स्थानों पर ये भी माना जाता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। अलग अलग संस्कृतियों में वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के आधार पर सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां भी ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में विभिन्न सपनों के संकेत और अर्थ बताए गए हैं। खासतौर पर किसी विशेष दिन या समय में विशेष तरह का सपना देखने का बहुत महत्व होता है। आज हम जानेंगे कि दिवाली के समय सपने में गौधन या गौमाता दो देखने का क्या अर्थ होता है। दीपावली के चौथे दिन गोवर्धन पूजा की जाती है और अन्नकूट उत्सव मनाया जाता है और इस समय इस तरह के स्वप्न देखने का विशेष महत्व होता है।

सपने में गौमाता को देखने के संकेत

  • अगर आपको सपने में सफेद गाय दिखाई देती है तो ये बहुत शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में खुशियों का आगमन होने वाला है और परिवार में कोई अच्छी खबर आने वाली है। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आने वाले दिनों में सफलता आपके कदम चूमेगी। वहीं भूरी गाय देखने का अर्थ है कि आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। भूरी गाय संपन्नता का प्रतीक है।
  • सपने में बछिया या बछड़े को देखना भी शुभ माना गया है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन से समस्याओं का अंत होगा, धन मिलेगा और अनुकूल समय आएगा।
  • अगर आप सपने में गाय का समूह देखते हैं तो जल्द ही आपके जीवन में धनवर्षा हो सकती है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार ये धनवान बनने का संकेत है। इसी तरह आपके कई छोटे बड़े कार्य पूरे होंगे।
  • अगर आप सपने में खुद को गौमाता के थन से दूध पीते हुए देखते हैं तो ये आरोग्य का इशारा है। इसका अर्थ बताया गया है कि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा और घर में समृद्धि आएगी।
  • सपने में गाय को रोटी खिलाते देखना भी अच्छा संकेत है। ये इस बात का इशारा है कि आपकी सेहत सुधरेगी। अगर आप किसी ऐसे परिचित को जो बीमार है, उसे सपने में गाय को रोटी खिलाते देखें तो ये इस बात का संकेत है कि उसकी तबियत जल्द सुधरेगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News