गले के दर्द और खराश को दूर करने के रामबाण उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Throat Relief Home Remedies

Throat Relief Home Remedies : मौसम बदलते ही लोगों को सबसे ज्यादा खांसी-सर्दी और गले दर्द के साथ खराश की समस्या से गुजरना पड़ता है। इन दिनों सबसे ज्यादा लोगों को गले में दर्द और खराश की समस्या हो रही है। इसको ठीक करने के लिए वह कई तरह के घरेलु नुस्खें अपनाने के साथ ही दवाओं का सेवन भी करते हैं लेकिन उसके बाद भी कोई फायदा उन्हें नहीं होता है जिसके चलते वह काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं और अपने गले के दर्द और खराश को झेलते रहते हैं।

ये दर्द सबसे खतरनाक होता है क्योंकि इसमें जब हमारा सलाइवा अंदर जाता है तो भी बहुत ज्यादा दर्द होता है और खाना खाते वक्त भी काफी ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में अगर आप भी बदलते मौसम की वजह से बार बार गले में खराश और दर्द की समस्या झेलते हैं और इससे परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको कुछ रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं –

गले के दर्द और खराश से राहत दिलवाएंगे ये उपाय

काली मिर्च और शहद

अगर गले में खराश और दर्द है तो सोने से पहले आप पानी पीने के बाद काली मिर्च और शहद का सेवन कर के सो जाएं। आपको अगले ही दिन काफी ज्यादा फायदा इस उपाय को करने के बाद देखने को मिलेगा। ये खांसी-सर्दी दूर करने के लिए भी सबसे रामबाण उपाय माना जाता है।

अदरक

गले के दर्द और खराश के साथ ही खांसी-सर्दी दूर करने के लिए आप सोने से पहले अदरक का रास निकल कर उसका सेवन करें और सो जाए। इसके सेवन करने के बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना है। ये उपाय आपको काफी ज्यादा रहत पहुंचाएगा। अदरक में औषधीय गुण पाए जाते हैं ,इस वजह से ये फायदेमंद होती है। लोग चाय के साथ भी इसका सेवन करना पसंद करते हैं।

मुलेठी

गले में खराश और दर्द को दूर करने के लिए मुलेठी फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में आपको रात को सोने से पहले छोटे मुलेठी के छोटे टुकड़ों को मुंह में देर तक रख के रखना है या सो जाना है। आप इसका रस जैसे-जैसे चूसेंगे आपको वैसे वैसे इसका फायदा देखने को मिलेगा।

तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसके सेवन से सेहत को काफी ज्यादा फायदे पहुंचते हैं। खांसी और गले में खराश को दूर करने के लिए भी तुलसी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसका आप काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं और चाय में भी इसको उबाल कर पी सकते हैं या फिर आप इसको कच्चा मुंह में रख कर भी सो सकते हैं। इससे गले का दर्द, खराश और सूजन तेजी से दूर होती हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News