भूलकर भी इन 5 खाने की चीजों को नहीं करना चाहिए दोबारा गर्म, सेहत के लिए होगा है इतना खतरनाक

Avatar
Published on -
food

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। घरों में अक्सर कई बार भोजन ज्यादा क्वांटिटी (Food) में तैयार कर लिया जाता है, ताकि उसे बाद में भी खाया जा सके। हालांकि कई लोग ऐसा करने से बचते हैं। लेकिन कभी ज्यादा कांटेक्ट में खाना अगर बन जाए तो फिर उसे फेंका तो नहीं जा सकता, इसलिए उसे बाद में फिर से गर्म करके खा लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे खाने की चीजें हैं जिसे दोबारा गर्म (Reheating Of Food) करके नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह सेहत के लिए बेहद हानिकारक मानी जाती है। जी हां, अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं कि किन चीजों के दोबारा गर्म करके खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। तो चलिए जानते हैं –

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके ना खाएं –

सबसे पहले बात करते हैं पालक की तो पालक एक ऐसी पोषक तत्व वाली सब्जी है, जिसे हेल्दी फूड में गिना जाता है। इसको खाने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक बार पकाने के बाद अगर इसकी सब्जी या किसी भी चीज को दोबारा गर्म किया जाए तो वह हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है। शायद नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बता दें इन्हें दोबारा गर्म करके खाने से कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ जन्म ले लेते हैं, इसलिए हमें ऐसा करने से बचना चाहिए।

आदिवासी बनकर सड़क पर घूम रही Nia Sharma, वीडियो देख कर हैरान रह जाएंगे आप

अब बात करते हैं आलू की आलू का इस्तेमाल तो हर घर में होता है। कई बार आलू की सब्जी बनाने के लिए आलू को पहले उबालकर फिर उसे फ्राई किया जाता है। ऐसे में कुछ लोग सब्जी बनाने के बाद जब वह पूरी ठंडी हो जाती है, उसके बाद अगर भूख लगती है तो वापस से उसे गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। क्योंकि ऐसा करने में क्लॉस्ट्रीडियम बोटूलिनम को बढ़ावा मिलता है, जो हमारी सेहत को हानि पहुंचाता है। इसलिए कभी भी आलू को दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए।

बात करें चावल की तो हर घर में चावल तो बनता ही है। वहीं कुछ ऐसी चीज से होती हैं जिन्हें बनाने में चावल का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार लोग इसे ठंडा होने के बाद दोबारा गर्म करके खाना पसंद करते हैं। लेकिन चावल को बार-बार गर्म करना बेहद नुकसानदायक माना गया है। इसे सेहत को नुकसान होता है इसलिए ऐसा करने से बचें।

अब बात करते हैं अंडा सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा न्यूट्रीशनल वैल्यू होती है, जो सुपर फूड का दर्जा इसे दिया जाता है। लेकिन इसे एक बार पकाने के बाद दोबारा से नहीं कर्म करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से सटे तो बदलता ही है। लेकिन सेहत को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News