Immunity Booster Fruits: इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में फायदेममंद है ये 5 फ्रूट्स, अपनी डाइट में करें शामिल

चाहे मौसम बदल रहा हो या नहीं कमजोर इम्युनिटी वाले इंसान को घेरे रहती है। हालांकि इम्युनिटी सिस्टम को ठीक कर इन बीमारियों से बचा भी जा सकता है।

fruits

Immunity Booster Fruits: अक्सर कुछ बीमारियां हमारा पीछा नहीं छोड़ती हैं, जिनमें खांसी, जुकाम, सर्दी वायरल बुखार आदि शामिल होती हैं। ये बीमारियां शरीर की इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने के कारण हमेशा घेरे रहती है। चाहे मौसम बदल रहा हो या नहीं कमजोर इम्युनिटी वाले इंसान को घेरे रहती है। हालांकि इम्युनिटी सिस्टम को ठीक कर इन बीमारियों से बचा भी जा सकता है। ऐसे में हमें अपनी डाइट में इम्युनिटी से भरपूर इन पांच फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए, जोकि इस आर्टिकल में बताएं गए हैं।

अनानास

शरीर की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो अनानास का सेवन शुरू करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल आदि जैसी इम्युनिटी से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होती हैं।

सेब

इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में सेब असरदार साबित होता है। सेब में फाइबर, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत और बरकरार रखने में मदद करते हैं। ऐसे में यह सर्दी, जुकाम जैसी कई बीमिरयों को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं।

पपीता

पपीता भी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में फायदेमंद साबित होता है। वहीं इम्यून सिस्टम सही होने पर सर्दी, खांसी, जुकाम आदि की समस्या कम हो जाती है।

जामुन

जामुन अक्सर बरसात के समय में मिलता है। ये फल शरीर में संक्रमण से होने वाली बीमारियों को दूर करने में काफी असरदार साबित होती हैं। यह शरीर में संक्रमण के खतरे को कम कर मजबूती प्रदान करती हैं।

अनार

अनार भी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जोकि संक्रमण से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। अनार का जूस भी बनाकर पिया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News