फिटकरी के 5 घरेलू उपाय, जो आपकी खूबसूरती में लगाएंगे चार चांद

फिटकरी का रोजाना उपयोग करने से रंग में भी निखार आने लगता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल का हर घर में किया जाता है, कभी पानी से दूषित पदार्थों को निकालने के लिए तो कभी दांत दर्द में दवा की तरह प्रयोग करते हैं। इसलिए भारत के हर घर में फिटकरी का मिलना लगभग तय ही होता है। फिटकरी का उपयोग कई बार चोट लगने पर खून रोकने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि यह एक बेहद कारगर एंटीसेप्टीक है, जो घाव बढ़ने की संभावना को भी कम करता है।

घरेलू उपयोग के अलावा फिटकरी का उपयोग कई कॉस्मेटिक कंपनियां अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी करती हैं। आपने कभी न कभी अपने घर में या फिर सैलून में ऑफ्टर शेव चेहरे पर फिटकरी लगाते हुए देखा होगा। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण आप भी इसे इस्तेमाल कर एक दम ग्लोइंग, क्लीन और फ्लॉलेस स्किन पा सकती हैं । आज हम आपको बता रहें फिटकरी की ऐसी ही 5 होम रेमेडीज, जिन्हें करने के बाद दूर हो जाएंगी आपकी स्किन की कई समस्याएं ।

1.झुर्रियों से निजात
उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां बढ़ने लगती है, रिंकल्स को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। फिटकरी के टुकड़े को पानी में डुबोइये और हल्के हाथ से चेहरे पर मालिश कीजिए, कुछ देर बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लीजिए ।

2. पिंपल्स रोकने में कारगर
स्किन प्रॉब्ल्मस में एक बहुत बड़ी समस्या है पिंपल्स, यह आपकी खूबसूरती में खलल डालते हैं लेकिन फिटकरी का उपयोग कर आप पिंपल्स या मुंहासों से निजात पा सकती हैं। फिटकरी का पेस्ट बनाकर पिंपल्स पर लगाइए, कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए ।

ये भी पढ़ें – नवरात्रि में रहना है फिट, तो डाइट में जरुर शामिल कीजिए ये 5 हेल्दी स्मूदी

3. पसीने की बदबू से निजात
कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसीदा आता है,खासकर गर्मियों में। पसीने की वजह से कई स्किन प्रॉब्लम होने की संभावना रहती है, साथ ही दुर्गंध से कई बार लोगों के बीच आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप 2 चुटकी फिटकरी का पाउडर पानी में मिलाकर नहाएंगे तो पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

4. रंग में निखार
फिटकरी का रोजाना उपयोग करने से रंग में भी निखार आने लगता है।  इसके लिए आपको डेली फिटकरी के पानी से नहाना होगा। कुछ ही दिनों में रिजल्ट आपके सामने होंगे।

ये भी पढ़ें – गर्मी में त्वचा का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 6 आसान उपाय, चमक उठेगा चेहरा, टैनिंग से मिलेगी छुट्टी

5 दाग-धब्बों से राहत
स्किन को एक दम क्लीन और ग्लोइंग बनाने के लिए फिटकरी एक बेहतरीन उपाय है, एक चम्मच फिटकरी पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिक्स कीजिए और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाइए, 10 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कीजिए, ब्लैकहेड्स और कील मुंहासों के दाग-धब्बे दाफ होने लगेंगे ।

ये भी पढ़ें – 7 दिन के 7 उपाय….जो आपको कर देंगे मालामाल

Disclaimer – यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि फिटकरी का प्रयोग करने से पहले अपने फैमिली डॉक्टर अथवा किसी त्वचा विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।