गले में खिचखिच..ये 5 तरह की चाय पहुंचाएगी तुरंत राहत, सर्दियों में इस तरह रखें अपनी सेहत का खयाल

Tea in winter

Drink these tea in winter’s : सर्दियों के मौसम में गले का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस समय ठंडक के कारण गले में सूजन, खराश, और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए सलाह दी जाती है कि ठंड के महीनों में आप सुबह-शाम गुनगुना पानी पिएं। इसी के साथ गरम पानी में नमक और हल्दी मिलाकर गरारे करना भी फायदेमंद हो सकता है।

इस मौसम में घर पर बना हुआ ताजा, सादा और गरम भोजन करें। आपके आहार में ताजगी और पोषण से भरपूर सब्जियां और अनाज शामिल हों। सर्दियों में तरह तरह की हरी सब्जियां आती हैं जो बहुत पोषक होती है, उनका सेवन जरुर करें। विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार जैसे कि फल, सब्जियां और ड्राईफ्रूट्स खाएं। इसी के साथ आप इस मौसम में कुछ अलग अलग तरह की चाय पी सकते हैं, जो आपके गले के साथ पूरी सेहत के लिए लाभदायक होगी।

अदरक वाली चाय

अगर आपको कड़क चाय पसंद है तो अदरक के साथ इसे ट्राई कीजिए। अदरक शरीर को हेल्दी रखने में सहायत है। आप अपना सामान्य तरीके से बनाई जाने वाली चाय में कद्दूकस करके या फिर उसे एक टुकड़ा कुचलकर अदरक डाल दीजिए और इसे अच्छे से उबाल लीजिए। ये चाय इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती है और जुकाम से भी राहत देती है।

दालचीनी वाली चाय

दालचीनी बहुत फायदेमंद होती है। वजन घटाने, पाचन में सुधार सहित इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो वायरल इंफेक्शन से बचाव करते हैं। सर्दियों में दालचीनी वाली चाय आपको बहुत लाभ पहुंचा सकती है। इसे बनाने के लिएनी गिलास पानी में एक टुकड़ा दालचीनी डालकर अच्छे से उबालें। इसके बाद आप चाहें तो इसमें चायपत्ती के साथ दूध और शक्कर भी डाल सकते हैं। इसे कुछ देर पकाएं और चाय तैयार है।

मिक्स हर्ब टी

तुलसी, अदरक, लौंग, इलायची और मुलेठी को थोड़ी थोड़ी मात्रा में पानी में अच्छे से उबाल लीजिए। आप चाहें तो इसमें अपने स्वाद के लिए थोड़ा गुड़ भी मिला सकते हैं। ये एक कप चाय आपको गले की तकलीफ में बहुत राहत पहुंचाएंगी।

हल्दी वाली चाय

हल्दी बेहद गुणकारी है। ये औषधीय गुणों से भरपूर है और कई तरह के इंफेक्शन को दूर करने में सहायक है। इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसे बनाने के लिए पानी में कच्ची हल्दी का टुकड़ा डालकर पकाएं। इसमें बाद में आप थोड़ा सा नींबूं का रस भी डाल सकते हैं।

ग्रीन टी

आजकल बाजार में कई तरह की ग्रीन टी अवलेबल है। आपको इसके कई वैरिएंट्स मिल जाएंगे। ग्रीन टी में अमीनो एसिड्स, विटामिन और खनिज होते हैं जो बेहद गुणकारी हैं। इसका हाई एंटी-ऑक्सीडेंट कंटेंट सर्दियों के मौसम में खासतौर पर लाभकारी होता है। गले में खराश हो या फिर खिचखिच..आप ग्रीन टी पीकर उसे दूर कर सकते हैं।

सर्दी के मौसम में अपने स्वास्थ्य का खयाल रखना जरुरी है। यदि गले में सूजन और खराश बढ़ती है, तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें। सिगरेट और अन्य धूम्रपान से बचें। यदि गले में ज्यादा समस्या हो रही है तो आपको एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं और किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर सबसे पहले चिकित्सकीय परामर्श की सलाह दी जाती है। )


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News