सेहत के लिए हानिकारक है दूध के साथ खाई जाने वाली ये चीजें, भूलकर भी ना करें इनका सेवन

health tips

Health Tips : दूध का सेवन तो सभी लोग करते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक भले ही दूध ज्यादातर लोगों को पसंद ना हो लेकिन उसके बाद भी इसका सेवन सेहत को स्वस्थ रखने के लिए और शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीम और पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन उसके बाद भी कुछ लोग तो दूध को बड़े चाव के साथ पी लेते हैं लेकिन कुछ लोगों को यह पसंद नहीं होता है। इसको पीने के लिए वह कई तरह की चीजों का सेवन इसके साथ करते हैं।

लोगों को दूध का सेवन अपनी पसंदीदा चीजों के साथ करने में माजा आता है। लेकिन कुछ ऐसी चीज होती हैं जिनका सेवन दूध के साथ बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए। यह सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन-किन चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं किया जाना चाहिए। यह जहर के रूप में काम करते है और सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से कई सारी बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती है। चलिए जानते हैं हम चीजों के बारे में विस्तार से –

दूध के साथ ना खाएं ये चीजें

चॉकलेट पाउडर और सिरप 

बच्चों को चॉकलेट दूध पीना काफी ज्यादा पसंद होता है। इसी वजह से पेरेंट्स अपने बच्चों को अलग-अलग फ्लेवर के पाउडर को दूध में मिलाकर देते हैं ताकि वह बिना नाटक किया उसे पी जाए और उसके फायदे भी उन्हें मिले। लेकिन अधिक मात्रा में चॉकलेट सिरप या चॉकलेट पाउडर का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और बाद में यह कई सारी बीमारियों की वजह भी बनती है।

कैफीन 

दूध के साथ अक्सर लोग कैफीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दूध में कैफीन मिलने की वजह से आपको काफी ज्यादा दिक्कतें सेहत से जुड़ी देखने को मिल सकती है। आपको पेट से जुड़ी बीमारी, एसिडिटी, अजीर्ण, जी घबराना आदि कई सारी बीमारियां हो सकती है। इतना ही नहीं बीपी भी कम और ज्यादा इसके सेवन से हो सकता है।

चीनी 

चीनी का सेवन भी दूध के साथ नहीं किया जाना चाहिए। अक्सर लोग दूध में चीनी मिला कर पीना पसंद करते हैं और रोज इसका सेवन भी करते हैं लेकिन इसके सेवन से शुगर यानी डायबटीज जैसी बीमारी हो सकती है। साथ ही मोटापा भी तेजी से बढ़ता है।

खट्टे फल 

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। ये सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके सेवन से पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती है। इतना ही नहीं इससे पेट की समस्या तो होती ही है साथ ही आपको नींद ना आना बेचैनी होने जैसी दिक्कतें भी हो सकती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News