Periods Cramp: पीरियड्स में वरदान है ये 6 फूड्स, पेट दर्द और मूड स्विंग्स की होगी छुट्टी, करें डाइट में शामिल

Periods Cramp: पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन इस दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन परेशानियों से बचने के लिए, महिलाओं को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
periods

Periods Cramp: पीरियड्स यानी मासिक धर्म एक बहुत ही नेचुरल प्रक्रिया है। जिससे हर लड़की को एक उम्र में गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को गंभीर दर्द सहना पड़ता है। कभी-कभी यह दर्द मामूली हो सकता है और कभी कभार यह दर्द इतना ज्यादा हो सकता है कि उठना बैठना और काम करना भी मुश्किल हो जाता है। यह दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है कुछ घंटे से लेकर कुछ दिनों तक भी रह सकता है। इसके अलावा महिलाओं को थकान, कमजोरी, मूड स्विंग, जैसी समस्या भी होती हैं। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान किन पोषक तत्वों की आवश्यकता बढ़ जाती है

  • आयरन: आयरन की कमी से थकान, कमजोरी और एनीमिया हो सकता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खून बहता है, इसलिए उन्हें आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन ज़रूर करना चाहिए।
  • कैल्शियम: कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कैल्शियम की कमी हो सकती है, इसलिए उन्हें कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
  • विटामिन B6: विटामिन B6 मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद करता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को विटामिन B6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
  • मैग्नीशियम: मैग्नीशियम मांसपेशियों की ऐंठन और पेट दर्द को कम करने में मदद करता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान किन फूड्स का करना चाहिए सेवन

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, सरसों, ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, कैल्शियम, विटामिन B6 और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व थकान और कमजोरी को कम करने, मूड स्विंग को बेहतर बनाने और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।

2. फल

सेब, केला, अंगूर, संतरा, अनार जैसे फल विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

3. अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मांसपेशियों को ऐठन दर्द को कम करते हैं। पीरियड्स के दौरान दिन में एक बार अदरक वाली चाय पीने से काफी हद तक राहत मिलती है।

4. अनाज

जई, दलिया, बाजरा, रागी जैसे अनाज फाइबर, प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व पेट को भरा रखने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

5. दालें

मसूर, मूंग, चना, राजमा जैसी दालें प्रोटीन, फाइबर और आयरन का अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व थकान और कमजोरी को कम करने, मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

6. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, पिस्ता, कद्दू के बीज जैसे नट्स और बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व मूड स्विंग को बेहतर बनाने, मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News