प्राचीन काल के यह आयुर्वेदिक नुस्खे लाएंगे आपके चेहरे पर नेचुरल निखार, जाने यहाँ

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सदियों से आयुर्वेद सौन्दर्य के लिए प्रसिद्ध और करगार उपाय माना जाता है। जब प्राचीन काल में आजकल के केमिकल cosmetic का आविष्कार नहीं हुआ था, तब महिलाएं इन्ही आयुर्वेदिक नुस्खों (Ayurvedic remedies) का इस्तेमाल करती थी ताकि उनके चेहरे पर खूबसूरती आए और यह कारगार भी होता था। आज का दौर फिर से आयुर्वेद का चुका है, लोग आयुर्वेद पर यकीन करने लगें हैं। तो आइए जानते हैं उन आयुर्वेदिक ब्यूटी hacks को जो आपके नेचुरल निखार लाए। अपने दिन की शुरुवात एक फेमस आयुर्वेदिक एक्सर्साइज़ कवाला से करें। यह ना सिर्फ आपके चेहरे पर निखार लाएगा बल्कि आपके दांतों के लिए लाभकारी होगा। गर्मियों का मौसम है, हालांकि बाजारों में कई प्रोडक्टस इस समय के लिए उपलब्ध है लेकिन एलोवेरा की बात ही कुछ खास है, पुराने जवाने में भी महिलाये एलोवेरा का इस्तेमाल करती थी और आयुर्वेद इसे वरदान से कम नहीं मानता तो आप चाहें तो एलोवेरा को अपने डेली रूटीन में जोड़ सकते हैं। पुदीना और खीरा भी बहुत लाभदायक होता है और चेहरे पर निखार भी लाता है।

यह भी पढ़े… Huawei AITO M7: इस साल कर सकता है Huawei अपने नए इलेक्ट्रिक कार की घोषणा, जाने स्पेसिफिकेशन  

आप जितना पानी पियेंगे उतना ही चेहरे पर गलो आएगा और इस बात को आयुर्वेद की मानता है। कई ऐसे औषधीय पौधे होते हैं जैसे की चंदन, आमलकी, ग्रितकुमारी, सरीबा, मंजिस्टा, हरीदा आपके चेहरे  पर निखार लाने का काम करते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक सेल्फ अभ्यंगा (self massage) बहुत लाभकारी माना जाता है। यह चेहरे को साफ करता करता और टाक्सिक पदार्थ को भी हटाता है। आयुर्वेद के मुताबिक अपने डाइट में फलों को जोड़ने से चेहरे पर हैरान करने वाला गलो आता है। अनार, पपीता और आम कुछ ऐसे फल हैं जो चेहरे पर गलो लाने का काम करता है। उबटन को कैसे भूल सकते है, आजकल बाजारों में अलग अलग तारीकें के उबटन उपलब्ध हैं, लेकिन घर पर पारंपरिक तौर पर बने बेसन और हल्दी इत्यादि से बने उबटन की बात ही अलग होती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"