Winter Skin Care : सर्दियों में रूखी त्वचा से निजात दिलाएगी ये आसान टिप्स

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सर्द हवाओं ने अपनी तैयारियां शुरु कर ली है। अब सर्दियों का मौसम बस कुछ ही दूर है। ऐसे में सही खान-पान के साथ विशेष तौर पर त्वचा का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस मौसम में ज्यादातर हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। अधिकतर लोग ठंड में ड्राई स्किन की स्मस्याओं से काफी परेशान रहते हैं जिसके लिये त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें- Health Tips : मेनोपॉज की परेशानियों को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, ऐसे रखें अपना ख्याल

यदि त्वचा की देखभाल सही से ना की जाए, तो खुजली, ब्रेकआउट्स, त्वचा की परत का उतरना, पपड़ीदार त्वचा आदि की समस्या शुरू हो सकती है। रूखी त्वचा के कारण कुछ स्किन डिसऑर्डर जैसे सोरायसिस, एग्जिमा भी हो सकते है। ऐसे में ठंड के दिनों में त्वचा का कैसे रखें खास ख्याल? आईए जानते हैं कुछ आसान टिप्स-

बॉडी लोशन/ मॉइश्चराइजर है जरूरी

सर्दियां आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गरम ना हो वरना उससे त्वचा और अधिक रूखी हो जाती है। इसके लिये नहाने के बाद तुरंत बॉडी लोशन या मॉइश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं। अगर लोशन या किरीम विटामिन ई युक्त हो तो ये और भी अच्छा असर करता है।

ऑयल से करें मसाज

सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम से कम करें। त्वचा अगर रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दें क्योंकि इससे स्किन पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे और त्वचा भी रूखी हो जाएगी। स्क्रब तभी करें जब स्किन ऑयली हो। इसके अलावा तेल से भी स्किन की मालिश कर सकते हैं। शिया बटर, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल, जोजोबा ऑयल लगाएं। इनसे बने मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ये स्किन को हेल्दी भी रखेगा साथ ही रूखी त्वचा पर आइलिंग कर मुलायम बनाएगा।

ठंड में भी करें सनस्क्रीन का इस्तमाल

गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग तो होती ही है और वो बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए सर्दियों में सनस्क्रीन का यूज जरूर करना चाहिए।

फेस पैक से मुलायम बनेगी स्किन

ग्लिसरीन, नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। इसके अलावा अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन को कोमल और हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें।

संतुलित आहार है जरूरी

चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि संतुलित खाना खाया जाए। रोजाना पर्याप्त पानी पीएं। मौसमी फल और सब्जियां खाएं। सर्दियों में गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी मिलने वाली सब्जियों का सेवन जरूर करें। जूस पीएं।