विटामिन ए की कमी को पूरा करते हैं ये पांच आहार, डाइट में करें शामिल

Vitamin A Rich Foods

Vitamin A Rich Foods: शरीर के स्वस्थ्य रखने के लिए पोषक तत्व आवश्यक होते हैं। क्योंकि पोषक तत्वों की कमी से शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक विटामिन ए है। विटामिन ए शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। शरीर में जब विटामिन ए की कमी से सही से नींद न आना, रतौंधी की समस्या, गले में समस्या, हड्डियों की समस्या, दांतो का कमजोर होना, त्वचा का रूखा होना आदि समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन करने से शरीर में विटामिन ए कमी की समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

हरी सब्जियां

शरीर में विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियां विटामिन ए का अच्छा श्रोत होती हैं। इनमें मेथी, ब्रोकली, पालक, गोभी, हरी धनिया जैसी हरी सब्जियां शामिल होती हैं।

मछली

मांसाहारी भोजन करने वाले लोगों के लिए मछली विटामिन ए का एक अच्छा श्रोत है। मछली में विटामिन ए के साथ आयरन और ओमेगा 3 और फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही लोग अंडे का भी सेवन कर सकते हैं।

गाजर

गाजर भी विटामिन ए का एक अच्छा श्रोत है। गाजर का सेवन करने से विटामिन ए की कमी को पूरा करे के साथ ब्लड शुगर और कोलेस्ट्राल को भी कम करने में मददगार होता है।

शिमला मिर्च

अगर शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इसकी पूर्ति के लिए नियमित रूप से शिमला मिर्चा का सेवन शुरू कर दें। इसमें विटामिन ए के साथ ही विटामिन सी, के, फाइबर आदि रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही यह आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है।

कद्दू

शरीर में विटामिन ए की कमी कद्दू भी पूरा करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए के साथ बीटा केरोटीन भी पाया जाता है। इसके साथ ही आप मटर, टमाटर भी विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए सेवन कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News