आंखों के नीचे काले धब्बों से छुटकारा दिलाता है ये पांच घरेलू नुस्खे, रोजाना करें उपयोग

Dark Circles

Dark Circles: चेहरे पर अगर पिंपल्स, दाने, मुहांसे या फिर कोई दाग धब्बा हो तो वह खूबसूरती को खराब कर देती है। वहीं अगर आंखों के नीच काले धब्बे हो तो भी परेशानी होती है। इससे चेहरे की रौनक कम हो जाती है। हालांकि इसको हटाने के लिए लोग कई तरह की ब्यूटी क्रीम का उपयोग करते हैं। लेकिन क्रीम के उपयोग से साइड इफेक्ट की भी समस्याएं होती हैं। जिससे और परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप कुछ घरेलू नुस्खें अपनाते हैं तो इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये घरेलू नुस्खें क्या क्या हैं।

एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा जेल का उपयोग आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद रासायनिक तत्व स्किन के साथ आंखों के नीचे काले धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल को 15 मिनट के लिए अपनी आंखों में लगा लें। जिसके बाद उसे पानी से धो ले। ऐसा नियमित रूप से कुछ दिनों तक करने से असर जरूर दिखेगा।

आलू और खीरा का उपयोग

आंखों के नीचे काले धब्बों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको आलू और खीरा के स्लाइस को काट कर उसे नियमित रूप से 10 से 15 मिनट तक रखना होगा। वहीं ऐसा करने से कुछ दिनों में इसका असर दिखने लगता है।

गुलाब जल का उपयोग

गुलाब जल का उपयोग स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं इसका उपयोग आंखों के नीचे काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको गुलाब जल को करीब 10 से 15 तक के लिए आंखों के नीचे लगाना होगा। जिसके बाद आंख को ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर और नींबू के रस का उपयोग

आंखों के नीचे काले धब्बों को हटाने के लिए टमाटर और नींबू के रस का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस में 4-5 बूंद नींबू के रस को मिलाकर एक कॉटन से आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट तक के लिए लगाना पड़ेगा। वहीं अगर आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो कुछ दिनों में आराम दिखने को मिल जाता है।

बादाम के तेल का उपयोग

बादमा का तेल भी आंखों के नीचे पड़ने वाले काले धब्बों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप बादाम के तेल की 2 से 3 बूंदों को रोजाना आंखों के नीचे लगाते हैं तो इसका असर आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिलने लगेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News