बायोटिन से भरपूर होते हैं ये पांच सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Biotin

Biotin Rich Foods: शरीर में पोषक तत्व बेहद जरूरी होते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हालांकि इनकी कमी से शरीर को कई बीमारियां झेलनी पड़ जाती है। उन्हीं में से एक बायोटिन है। जिसे विटामिन बी7 के नाम से भी जाना जाता है। वहीं इसकी कमी से बाल, आंखें, दिमाग और नाखूनों में कई समस्याएं देखने को मिल जाती है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए हम बायोटिन रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे कौन कौन से फूड्स हैं जिनका सेवन करने से बायोटिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

बाजरा

बाजरा का सेवन कर शरीर में बायोटिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। बाजरा में भरपूर मात्रा में बायोटिनके साथ अमीनो एसिड और फाइबर के साथ तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं इसके सेवन से बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

मशरूम

बायोटिन की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम का सेवन करना चाहिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में बायोटिनका गुण पाया जाता है, जो कि शरीर में इसकी कमी को पूरा करने में काफी मदद करती है।

पालक

पालक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में खनिज, फाइबर, आयरन और बायोटिन का गुण होता है। जिसके कारण बायोटिन की कमी से होने वाली समस्याएं दूर हो जाती हैं।

केला

शरीर में बायोटिन की कमी का है तो केला का सेवन शुरू कर दें। इसमें बायोटिन के साथ विटामिन्स, फाइबर, पोटैशियम जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जिनके कारण बायोटिन की कमी होने वाली समस्याओं के साथ अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

शकरकंद

शकरकंद बायोटिन का एक अच्छा श्रोत होता है। इसमें बायोटिन के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके कारण शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News