मौसमी बीमारियों के लिए वरदान साबित होते हैं ये आहार, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Shashank Baranwal
Published on -
Weather Change Diet

Weather Change Diet: इन दिनों में मौसम में तब्दीली नजर आ रही है। कभी गर्मी तो कभी ठंड लगने लगती है। मौसम में यह उतार चढ़ाव शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इन बदलते मौसम के कारण लोगों को सर्दी, जुकाम, बुखार और कई प्रकार की मौसमी बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे मौसम में लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल करना होता है। ऐसी डाइट लेनी की जरूरत होती है जिससे उनकी शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रहे। पोषक तत्वों से भरपूर कुछ ऐसे आहार होते हैं जो कि इस उतार चढ़ाव भरे मौसम में होने वाली बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

हल्दी से युक्त दूध

इस बदलते मौसम में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है। हल्दी में पाया जाने एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण शरीर के इम्यून सिस्टम को सही रखता है। इसके सेवन से शरीर में मौसमी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए आपको नियमित रुप से रात में सोने के पहले जरूर हल्दी से युक्त दूध का सेवन करें।

संतरा

संतरा सेहत के लिए लाभकारी होता है। यह बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे बदलते मौसम में होने वाली बीमारियां दूर रहती हैं।

अनार

अनार का सेवन भी बदलते मौसम के लिए लाभकारी होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखता है।

अदरक और शहद

बदलते मौसम में खुद को मजबूत रखने में अदरक और शहद काफी लाभदायक होता है। इससे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम सही रहती है। जिससे मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम आदि की संभावना कम हो जाती है।

सेब

सेब मौसमी बीमारियों से निजात पाने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। जो कि शरीर को मजबूत रखती है। आपको बता दें सेब के छिलके में क्वर्सेटिन एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में सहायक होता है। शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ यह पाचन को भी बेहतर बनाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News