सिर्फ गर्मी में ही नहीं, ठंड में भी लें टेस्टी मॉकटेल्स का मजा, जानें विधि

चलिए आपको कुछ मॉकटेल्स की रेसिपी बताते हैं जिन्हें आप ठंड में बना सकते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। सर्दियां (winters) शरू हो गई हैं। इस मौसम में लोग अपने आप को गरम रखने के लिए चाय या कॉफी का अधिक सेवन करते हैं। चाय तो भारत की नेशनल ड्रिंक मानी जाती है जो हर चौराहे पर आपको मिल जाएगी। लेकिन अगर आप चाय कॉफी पी पीकर थक गए है और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप मॉकटेल ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं। चौंकिए नहीं आप ठंड में भी मॉकटेल्स बना सकते हैं। आपने ज्यादातर सुना होगा कि मॉकटेल्स ज्यादातर गरमी में पिए जाते हैं, लेकिन ये एक ऐसी ड्रिंक है जिसे आप गर्मी में भी पी सकते हैं। चलिए आपको कुछ मॉकटेल्स की रेसिपी बताते हैं जिन्हें आप ठंड में बना सकते हैं।

पाइनएप्पल मिंट मॉकटेल
मॉकटेल बना रहे हैं तो पुदीना का इस्तेमाल तो बनता ही है। पुदीना एक शानदार रिफ्रेशिंग एजेंट है जो मॉकटेल्स में इस्तेमाल किया जाता है। जब आप इसका इस्तेमाल पाइन एप्पल के साथ करेंगे तो इसका टेस्ट डबल हो जाएगा।

पाइनएप्पल मिंट मॉकटेल बनाने के लिए जरूरी सामग्री
1. पाइनएप्पल जूस -1/4 कप
2. सोडा-1/2 कप
3. पुदीना के पत्ते
4. पीसी हुई चीनी
5. नींबू रस

विधि-
मॉकटेल बनाने के लिए सबसे पहले एक मॉकटेल शेकर में पुदीने की पत्तियों को पीसी हुई चीनी के साथ मिलाएं। अब इसमें पाइनएप्पल जूस, नींबू का रस मिलाए। अब इस बने हुए मिक्सचर को एक ग्लास में निकालें और सोडा मिलाएं। आपकी मॉकटेल तैयार हैं।

रोज़मेरी-ग्रेपफ्रूट की स्पार्कल मॉकटेल
अगर आप दिवाली पार्टी में मेहमानों को कुछ नई ड्रिंक सर्व करने का सोच रहे हैं तो आप रोज़मेरी-ग्रेपफ्रूट मॉकटेल ट्राई कर सकते हैं। इस मॉकटेल में ग्रेपफ्रूट रहता है जो मॉकटेल के टेस्ट में चार चांद लगा देता है। चलिए इसकी रेसिपी आपको बताते हैं।

जरूरी सामग्री
रोजमेरी की पत्तियां
शहद-1 चम्मच
उबलता पानी-1/2 कप
पिंक गेपफ्रूट जूस-1 कप
स्पार्कलिंग वॉटर

विधि-
सबसे पहले एक हीटप्रूफ कंटेनर लें और उसमें रोजमेरी के पत्ते डाल दें। रोजमेरी लीव्स पर उबला हुआ पानी डाल दें और 15 मिनट तक छोड़ दें। अब इस सिरप में 1 चम्मच शहद मिला दें और मिलाकर इसे फ्रिज में रख दें। जब सिरप ठंडा हो जाए तो इसमें ग्रेपफ्रूट जूस और बर्फ मिलाएं। इन्हें मिक्स कर लें और इस पर ऊपर से स्पार्कलिंग वॉटर डालें। आपकी मॉकटेल तैयार है।
खजूर की मॉकटेल
आपने बहुत सी मॉकटेल्स ट्राई की होंगी लेकिन क्या आपने कभी खजूर से बनी मॉकटेल पी है। चलिए इसे बनाने की रेसिपी आपको बताते है। यह मॉकटेल नॉन-डेयरी दूध के साथ बनाई जाती है।

जरूरी सामग्री-
खजूर- 7 से 8
नॉन-डेयरी मिल्क- 4 कप
वेनिला एसेंस
पिसी हुई दालचीनी
एक चुटकी नमक
पिसी हुई लौंग-1/4 छोटा चम्मच
पिसा जायफल-1/4 छोटा चम्मच

विधि-
मॉकटेल बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को रात भर भिगो दें। अगली सुबह खजूर को सभी सामग्रियों के साथ ब्लेंड कर लें जब तक मिक्सचर स्मूद न हो जाएं। अब इसमें अपने टेस्ट के हिसाब से मसालें डालकर मिला लें। इसे फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें। जब पीने का मन हो तो मॉकटेल में जायफल को कद्दूकस कर लें। इससे इसका टेस्ट डबल हो जाएगा।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।