इन लोगों को नहीं करना चाहिए दही का सेवन, हो सकती हैं ये 3 समस्याएं

दही सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए हैं। नहीं तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Curd Side Effects: दही स्वास्थ्य के बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही यह कई बीमारियों को भी दूर करता है। दही का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसका सेवन करने से त्वचा और बालों को भी लाभ होता है। कैल्शियम की मात्रा भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को भी मजबूत करता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी माना जाता है। हालांकि जिन लोगों को लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या होती है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए, इस बात की जानकारी लगभग सभी को होती है। इसके अलावा भी कुछ तरीके के लोग हैं, जिन्हें दही नुकसान पहुंचा सकता है।

गैस-एसिडिटी की है समस्या तो दही को कहे अलविदा

यदि आपको भी पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या है तो दही का सेवन करने की भूल ना करें। ऐसे में इनका खतरा बढ़ जाता है। उन लोगों को इसका केवल बिल्कुल नहीं करना चाहिए जिनका पाचन तंत्र कमजोर है। कुछ लोग रात में भी दही के सेवन करने की गलती करते हैं, लेकिन यह उनके लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है।

अर्थराइटिस की समस्या वाले लोग करें परहेज

अर्थराइटिस की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को दही का सेवन करने से परहेज रखना चाहिए। डॉक्टर इस बीमारी के दौरान खट्टे चीजों का सेवन करने से मना करते हैं। भले ही दही हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है लेकिन इससे जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या का खतरा बढ़ सकता है।

अस्थमा मरीज रखें दही से दूरी

जिन भी लोगों को अस्थमा की शिकायत होती है, उन्हें दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। स्टडी के मुताबिक दही खट्टा खाद्य पदार्थ होता है जो म्यूकस को बढ़ा देता है। इसका सेवन करने छाती में कफ जमा हो जाता है, जिसके कारण ब्रीडिंग समस्याओं का बढ़ने का खतरा होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता है। कोई भी राय बनाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।