इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मटर, हो सकती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं, यहाँ जानें

हरा मटर कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, ई, डी और सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ़ाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इसका सेवन करने से परहेज रखना चाहिए।

Green Peas Harmful Effects: गोल-गोल और हरे रंग का मटर जितना अच्छा देखने में होता है, लोग उसे खाने में उतना ही ज्यादा पसंद करते हैं। इससे अलग-अलग प्रकार के व्यंजन भारत में बनाए जाते हैं। स्टडी के मुताबिक हरा मटर कई विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फ़ाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन बावजूद इसके कई लोगों के लिए हानिकारक भी माना जाता है। कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

बढ़ सकती है किडनी की समस्या

जिन भी लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं होती हैं। उन्हें हरे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है। जो किडनी के लिए बहुत बुरा साबित हो सकता है। साथ ही अन्य कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

पाचन तंत्र के लिए हानिकारक

ऐसे लोग जिन्हें को गैस, एसिडिटी और ब्लोटींग की समस्या होती है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। मटर को पचाना आसान नहीं होता, जिससे गैस, कब्जियत, एसिडिटी और पेट से संबंधित समस्याओं का बढ़ जाता है।

यूरिक एसिड की समस्या

हाई यूरिक एसिड वाले व्यक्तियों को भी हरे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें अमीनो एसिड, विटामिन डी, फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जिससे यूरिक एसिड और भी ज्यादा बढ़ने लगता है। जिसके बाद जोड़ों में दर्द भी होता है। गाउट और अर्थराइटिस जैसे गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। जो मान्यताओं और अतिरिक्त जानकारियों पर आधारित है। कोई भी उपाय आजमाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।